Sports

जोहान्सबर्ग : भारत की अर्शदीप सिंह और आवेश खान की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने रविवार को जोहान्सबर्ग के वांडरर्स में शुरुआती एकदिवसीय मैच में असहाय प्रोटियाज पर कहर बरपाया और उन्हें घरेलू धरती पर सबसे खराब रिकॉर्ड दे दिया। अर्शदीप और अवेश ने प्रोटियाज़ को केवल 116 रन पर ढेर कर दिया। यह घरेलू धरती पर वनडे में दक्षिण अफ्रीका का सबसे कम स्कोर है। उनका पिछला न्यूनतम स्कोर भी भारत के खिलाफ 2018 में सेंचुरियन में 118 रन था।


तेज गेंदबाजों के लिए सतह पर भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह मजबूती से वापस आए। उन्होंने वनडे फॉर्मेट में अपना पहला 5 विकेट हाल लिया। आवेश ने भी 8 ओवरों में 27 रन देकर 4 विकेट लिए। दोनों तेज गेंदबाजों ने मिलकर नौ विकेट लिए, जो एक वनडे पारी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाजों द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेट है।

 

South Africa vs india, ind vs sa, Arshdeep singh, Avesh khan, cricket news, Aiden markram, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, अर्शदीप सिंह, अवेश खान, क्रिकेट समाचार, एडेन मार्करम


इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाजों ने 1993 में मोहाली के मैदान पर और फिर 2013 में सेंचुरियन के मैदान पर पारी में 8 विकेट लिए थे। अर्शदीप जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में महंगे साबित होने के कारण आलोचना झेलनी पड़ी थी, अब वनडे मैचों में दक्षिण अफ्रीका में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। 


अर्शदीप से पहले 3 भारतीय गेंदबाजों ने प्रोटियाज़ के खिलाफ एकदिवसीय मैच में पांच या अधिक विकेट लेने का आंकड़ा दर्ज किया था। हालांकि, वे सभी स्पिनर थे। सुनील जोशी ने 1999 में प्रोटियाज़ के खिलाफ 5/6, युजवेंद्र चहल ने 2018 में 5/22 और रवींद्र जडेजा ने इस साल की शुरुआत में 5/33 के आंकड़े दिए थे।