Sports

खेल डैस्क : न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट बचाने के लिए टीम इंडिया एक नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उतरेगी। भारतीय टीम घरेलू मैदान पर 12 साल बाद कोई टेस्ट सीरीज हारी है। ऐसे में टीम इंडिया कहीं क्लीन स्विप न हो जाए, इसके लिए कप्तान रोहित शर्मा की टीम मुंबई के मैदान पर पूरा जोर लगाती हुई दिखेगी। अब तक किसी भी टीम ने भारत को उसके घर में तीन या अधिक मैचों की श्रृंखला में व्हाइटवॉश नहीं किया है। दक्षिण अफ्रीका हालांकि भारत को दो मैचों की श्रृंखला में 2-0 से हरा चुका है। 

 

बेंगलुरु और पुणे में खेलने के बाद अब दोनों टीमें फाइनल मैच के लिए मुंबई रवाना होंगी। जैसा कि वे श्रृंखला के तीसरे दौर के लिए तैयार हैं, यहां लाल गेंद प्रारूप में मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में भारत का रिकॉर्ड है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड अच्छा है लेकिन उतना अच्छा नहीं है। उन्होंने 1975 से इस प्रतिष्ठित स्थल पर 26 टेस्ट खेले हैं और उनमें से 12 जीते हैं। भारतीयों ने सात गेम गंवाए हैं और सात गेम ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं।

 

IND vs NZ 3rd Test, Team india, Wankhede Stadium Mumbai, cricket news, भारत बनाम न्यूजीलैंड तीसरा टेस्ट, टीम इंडिया, वानखेड़े स्टेडियम मुंबई, क्रिकेट समाचार

 


भारत ने मुंबई स्थित मैदान पर अपने पिछले 5 मैचों में केवल एक मैच हारा है। पिछले पांच मैचों में उनकी एकमात्र हार 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ आई थी। इसके बाद से भारतीय टीम लगातार घरेलू टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज कर रही थी। उस मैच में मेजबान टीम बुरी तरह हार गई थी। चेतेश्वर पुजारा के शतक की बदौलत 327 रन बनाने के बाद, मेजबान टीम ने एलिस्टर कुक और केविन पीटरसन के शतकों की मदद से 86 रनों की बढ़त हासिल कर ली। दूसरी पारी में भारतीय टीम केवल 142 रन पर आउट हो गई और 10 विकेट से गेम हार गई क्योंकि इंग्लैंड ने 57 रन के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया था।

 

बता दें कि उक्त मैदान के साथ कई बड़े रिकॉर्ड भी जुड़े हैं। वानखेड़े स्टेडियम में आखिरी गेम भारत और न्यूजीलैंड के बीच था जहां अजाज पटेल ने दिसंबर 2021 में पहली पारी में सभी 10 विकेट लिए थे। अजाज एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले पहले न्यूजीलैंडर और इतिहास में केवल तीसरे बन गए थे। हालांकि भारत ने यह टेस्ट 372 रनों के बड़े अंतर से जीता था।