Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले तीन टेस्ट की पिचों पर कई सवाल उठे हैं और कई विशेषज्ञ इन सवालों को जायज भी ठहरा रहे हैं, क्योंकि अब तक इस सीरीज में कोई भी टेस्ट तीन दिन से अधिक नहीं चल पाया है। सीरीज के पहले दो टेस्ट जहां तीन दिन के अंदर ही समाप्त हो गए, वहीं तीसरा टेस्ट ढाई दिन भी नहीं चला। इसका नतीजा आईसीसी की पिच रेटिंग में भी दिखा, आईसीसी ने यहां पहले दो टेस्ट में पिच को औसत रेट किया, वहीं तीसरे टेस्ट की इंदोर पिच को उन्होंने खराब श्रेणी में रखा है।

वहीं अब इस सीरीज के अहमदाबाद में होने वाले आखिरी टेस्ट के लिए तैयार की गई पिच पर सस्पेंस बना हुआ है। यह सस्पेंस इस बात पर नहीं है कि अहमदाबाद पिच कैसा बर्ताव करेगी, बल्कि सस्पेंस वायरल हो रही दो पिचों की तस्वीर से बना हुआ है। अहमदाबाद के नरेंद्र स्टेडियम खेले जाने वाले इस टेस्ट से पहले एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जिसमें दो पिचें तैयार की गई हैं और दोनों पिचों पर कवर दिया गया है। इस वायरल हो रही तस्वीर सस्पेंस बना हुआ है कि मैच किस पिच खेला जाएगा।

इंदौर टेस्ट की पिच को मिल चुकी है खराब रेटिंग

PunjabKesari
 
गौरतलब है कि आईसीसी ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट मैच के लिए इस्तेमाल की गई होलकर स्टेडियम की पिच को ‘खराब' करार दिया था, जिसमें आस्ट्रेलिया ने भारत को तीसरे दिन नौ विकेट से शिकस्त दी। इस खराब रेटिंग से इंदौर को तीन डिमैरिट अंक भी मिले और ये अंक पांच साल के लिए सक्रिय रहेंगे। भारतीय टीम दोनों पारियों में 109 और 163 रन के स्कोर पर सिमट गई थी, जबकि आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 197 रन बनाए और फिर तीसरे दिन सुबह उसने 76 रन के लक्ष्य का पीछा कर जीत हासिल की थी। 

भारत को जीतना होगा चौथा टेस्ट 

भारत के लिए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी टेस्ट जीतना बेहद जरूरी है। भारत अगर यह टेस्ट जीत लेता है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लेगा, परंतु भारत अगर इस टेस्ट में हार जाता है तो उसका फाइनल का राह थोड़ा मुश्किल हो सकता है। भारत फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है, अगर भारत चौथा टेस्ट हार जाता है तो तीसरे स्थान पर मौजूद श्रीलंका टीम के लिए क्वालीफाई करने का रास्ता खुल जाएगा। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे टेस्ट को जीतकर पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है।