Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : शुबमन गिल को उनके करियर की शुरुआत में ही एक पीढ़ीगत प्रतिभा के रूप में पहचाना जाने लगा था। 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद पंजाब के बल्लेबाज ने अब तक अपनी क्षमता दिखाई है कि वह क्या कर सकते हैं। गिल इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। शुबमन ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के 43 छक्कों की संख्या को भी पीछे छोड़ दिया जो इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूर्ण सदस्य देश के किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में पहले वनडे में 63 गेंदों में 74 रनों की शानदार पारी खेलकर भारत को पांच विकेट से जीत दिलाने के बाद सभी की निगाहें 24 सितंबर रविवार को इंदौर में दूसरे गेम में 24 वर्षीय खिलाड़ी पर थीं। शुबमन ने सावधानीपूर्वक शुरुआत की। ऑस्ट्रेलिया द्वारा पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लेने के बाद उन्होंने पहली 19 गेंदों में नौ रन बनाए। हालांकि उन्होंने नौवें ओवर में सीन एबॉट को एक चौका और एक छक्का जड़कर गियर बदला। इसके बाद शुभमन ने कैमरून ग्रीन द्वारा फेंके गए अगले ओवर में एक और चौका और छक्का लगाया। बारिश के कारण खेल रुकने से पहले दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2023 में 44 अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाए। 

2023 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक छक्के : 

शुबमन गिल - 44*
रोहित शर्मा- 43  

पहले वनडे में शानदार अर्धशतक बनाने के बाद रुतुराज गायकवाड़ इसे फॉलो नहीं कर सके और जोश हेज़लवुड ने उन्हें सिर्फ 8 रन पर आउट कर दिया। पहले मैच में रन आउट होने वाले श्रेयस अय्यर को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने का एक और मौका मिला। मुंबई के बल्लेबाज ने साहस के साथ बल्लेबाजी की और अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए कई चौके लगाए। श्रेयस को उम्मीद होगी कि वह अपनी तेज शुरुआत का भरपूर फायदा उठाए और बड़ा स्कोर बनाए। चोट से वापसी के बाद यह उनका सर्वोच्च स्कोर है।