Sports

मुंबई : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत को 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.1 ओवर में आल आउट होकर 255 रन बनाए। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए 256 रन का लक्ष्य बेहद की आसान रहा और टीम ने कप्तान आरोन फिंच और डेविड वार्नर के शतकों की बदलौत एक भी विकेट गंवाए बिना 37.4 ओवर में 258 रन बनाकर 10 विकेट से मैच अपने नाम कर किया। वार्नर ने 112 गेंदों पर 17 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 128 जबकि फिंच ने 114 गेंदों पर 13 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 110 रन बनाए।

इससे पहले टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने ओपनर एवं उपकप्तान रोहित शर्मा (10) का विकेट जल्दी गंवाया लेकिन शिखर धवन (74) और तीसरे नंबर पर उतरे लोकेश राहुल (47) ने दूसरे विकेट के लिए 121 रन की मजबूत साझेदारी की। हालांकि ये साझेदारी के टूटने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई और अन्य कोई बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना पाया। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली 16, श्रेयस अय्यर चार, विकेटकीपर ऋषभ पंत 28, रवींद्र जडेजा 25 और शार्दुल ठाकुर 13 रन बनाकर आउट हुए। पंत और जडेजा ने छठे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। दसवें नंबर के बल्लेबाज कुलदीप यादव ने 17 रन बनाए। रोहित को मिशेल स्टाकर् ने पांचवें ओवर में डेविड वार्नर के हाथों कैच कराया। रोहित ने 15 गेंदों पर 10 रन में दो चौके लगाए। शिखर और राहुल के बीच शतकीय साझेदारी से ऐसा लग रहा था कि भारत बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब होगा लेकिन दोनों जमे हुए बल्लेबाजों के विकेट छह रन के अंतराल में गिर गए जिससे भारतीय उम्मीदों को गहरा झटका लगा। 

PunjabKesari

शानदार फॉर्म में खेल रहे राहुल ने 61 गेंदों पर 47 रन में चार चौके लगाए। राहुल को लेफ्ट आर्म स्पिनर एश्टन अगर ने अपना शिकार बनाया। शिखर ने अपना 28वां अर्धशतक बनाया। शिखर ने 91 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 74 रन बनाये। शिखर को पैट कमिंस ने आउट किया। कप्तान विराट 14 गेंदों में एक छक्के की मदद से 16 रन बनाकर लेग स्पिनर एडम जम्पा को रिटर्न कैच थमा बैठे। अय्यर चार रन बनाकर स्टाकर् का शिकार बने। पंत और जडेजा ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन केन रिचडर्सन ने जडेजा को और कमिंस ने पंत को आउट कर दिया। जडेजा ने 32 गेंदों पर 25 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि पंत ने 33 गेंदों पर 28 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। 

PunjabKesari

टी20 सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले शार्दुल ठाकुर 10 गेंदों में दो चौकों के सहारे 13 रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारत का आठवां विकेट 229 रन पर गिरा। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने नौंवें विकेट के लिए 26 रन की साझेदारी कर भारत को 250 के पार पहुंचाया। शमी ने 15 गेंदों में एक चौके के सहारे 10 और कुलदीप ने 15 गेंदों में दो चौकों की मदद से महत्वपूर्ण 17 रन बनाए। कुलदीप रन आउट हुए और शमी को रिचडर्सन ने आउट किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टाकर् ने 56 रन पर तीन विकेट, कमिंस ने 44 रन पर दो विकेट, रिचडर्सन ने 43 रन पर दो विकेट, जम्पा ने 53 रन पर एक विकेट और अगर ने 56 रन पर एक विकेट लिया। 

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैं 

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (c), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह। 

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, आरोन फिंच (कप्तान), मार्नस लबूसचग्ने, स्टीव स्मिथ, एश्टन टर्नर, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), एश्टन अगर, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम ज़म्पा।