Sports

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर से कमेंटेटर बने संजय मांजरेकर ने कहा है कि भारत को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने शुरुआती टेस्ट में मोहम्मद शमी की सेवाएं नहीं मिलीं। तीन दिन के भीतर एक पारी और 32 रन से हारने के बाद गुरुवार को भारत प्रोटियाज के खिलाफ टेस्ट में अपनी तीसरी सबसे बड़ी हार हो गई। मांजरेकर ने दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर शमी के कौशल पर जोर दिया और कहा कि यह तेज गेंदबाज इन चुनौतीपूर्ण पिचों पर और भी चमकने की क्षमता रखता है। 

भाग्य ने शमी के लिए कुछ और ही योजना बनाई थी क्योंकि टखने की गंभीर चोट के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा। रेनबो नेशन में शमी का विस्मयकारी रिकॉर्ड उल्लेखनीय से कम नहीं है। आठ मैचों में 35 विकेट और 3.12 की इकोनॉमी रेट के साथ वह लगातार दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए कांटा बने हुए हैं। उनके प्रभुत्व को दो बार पांच विकेट लेने से रेखांकित किया गया है जो विपक्षी टीम में कहर बरपाने की उनकी क्षमता का प्रमाण है। 

मांजरेकर ने कहा, 'भारत को मोहम्मद शमी की कमी खली क्योंकि आप पिच पर गेंद मारकर अधिकतम लाभ लेने की बात कर रहे हैं और हवा में मूवमेंट की तलाश नहीं कर रहे हैं। शमी सबसे अच्छा क्या करते हैं? उन्हें भारतीय पिचों पर मूवमेंट मिलता है, जहां शायद ही कोई होता है। इसलिए वह मुट्ठी भर होता।' 

शमी की अनुपस्थिति ने भारतीय गेंदबाजी लाइनअप में एक खालीपन छोड़ दिया है जिससे टीम को अपनी रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। मांजरेकर ने कई क्रिकेट विशेषज्ञों की भावनाओं को दोहराते हुए भारतीय गेंदबाजों को मौजूदा श्रृंखला को बचाने के लिए अपनी योजनाओं को अनुकूलित करने और बदलने की आवश्यकता पर जोर दिया। 

उन्होंने कहा, 'बोर्ड पर कुछ और रन बनाने के अलावा मुख्य बात यह है कि आपको अलग तरह से गेंदबाजी करनी होगी और भारतीय सीमर्स, हमारे पास जो गुणवत्ता वाले गेंदबाज हैं, उन्हें अब इसका एहसास हो गया है।' अनकैप्ड तेज गेंदबाज अवेश खान को मोहम्मद शमी के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया है।