Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के शुरू होने में अब बस कुछ दिन ही बचे हैं और दुनियाभर की नजरें इस महाकुंभ पर आ टिकी हैं। वही विश्व की टाॅप 10 क्रिकेट टीमें अपनी तैयारियों में लग गई है। ऐसे में अगर हम विश्व कप में विकेटकीपरों के रिकार्ड की बात करें तो वह जबरदस्त रहा है। तो आइए एक नजर डालते है अब तक के इतिहास पर।

श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगकारा
PunjabKesari
श्रीलंका के सफलतम विकेटकीपर संगकारा ने विश्व कप में कुल 37 मैच खेले जिसमें इन्होंने 54 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। इस दौरान इन्होंने 41 कैच तो 13 खिलाड़ियों की स्टंपिंग की ।

कंगारूओं के महान खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट 
PunjabKesari
ऑस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर गिलक्रिस्ट सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। गिलक्रिस्ट ने विश्व कप में कुल 31 मैच खेले जिसमें इन्होंने कुल 52 खिलाड़ियों का शिकार किया। इस दौरान गिलक्रिस्ट ने 45 कैच पकड़े तो वहीं 7 खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया। 

भारतीय टीम के डेथ स्पेशलिस्ट महेंद्र सिंह धोनी  
PunjabKesari
सबसे ज्यादा शिकार करने की लिस्ट में इंडिया के सफलतम विकेटकीपर धोनी हैं तीसरे स्थान पर। धोनी ने अब तक 20 मैच खेले हैं जिसमें इन्होंने भी 32 शिकार किए हैं। इस दौरान धोनी ने 27 कैच पकड़े तो वहीं 5 स्टंपिंग किए हैं।


अफ्रीका के ग्रेटेस्ट विकेटकीपर मार्क बाउचर 
PunjabKesari
इस लिस्ट में 4वें नंबर पर हैं दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज विकेटकीपर मार्क बाउचर। इन्होंने विश्व कप में कुल 25 मैच खेले, जिसमें 31 खिलाड़ियों को कैच आउट किया है। 

 

.
.
.
.
.