Sports

मैनचेस्टर : भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लीग मैच में भारत ने डकवर्थ-लुईस नियम के तहत पाकिस्तान को 89 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की। अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की शतकीय पारी (140) की बदौलत 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाते हुए पाकिस्तान को 337 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में उतरी पाकिस्तानी टीम की पारी के दौरान बारिश शुरू हो गई जिसके बाद डकवर्थ-लुईस के तहत पाकिस्तान की पारी 40 ओवर की हो गई और उन्हें 30 गेंदों पर 136 रन बनाने थे। लेकिन टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और डकवर्थ-लुईस नियम के तहत 89 रनों से हार गई।

PunjabKesari

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की शुरुआत धीमी रही और टीम ने 13 रनों पर ही इमाम उल हक के रूप में पहला विकेट गंवा लिया। वह 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से 9 रन बनाकर 5वें ओवर की पांचवी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। मैदान में उतरे बाबर आजम और फखर जमान ने अगली विकेट के लिए 104 रनों की पार्टनरशिप की और 24वें ओवर की छठी गेंद पर आजम कुलदीप की गेंद पर बोल्ड हो गए। अर्धशतक से चूके आजम ने उन्होंने 57 गेंदों पर एक छक्के और 3 चौकों की मदद से 48 रन बनाए।

PunjabKesari

इसके बाद पाकिस्तान ने अगले 12 रनों पर तीन विकेट गंवाए। 26वें ओवर की दूसरी गेंद पर फखर जमान कुलदीप की गेंद पर चहल के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 75 गेंदों पर एक छक्के और 7 चौके की मदद से 62 रन बनाए। अगले ओवर में गेंदबाजी करने उतरे पांड्या ने एक ही ओवर में दो विकेट गिराकर भारत का पलड़ा भारी कर दिया। पांड्या ने 27वें ओवर की पांचवी गेंद पर मोहम्मद हफीज विजय शंकर के हाथों कैच आउट हुए। वह 7 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 9 रन बनाए। बल्लेबाजी करने उतरे शोएब मलिक पहली ही गेंद (27वें ओवर की छठी गेंद) पर बिना खाता खोले बोल्ड हुए। अंत में इमाद वसीम (46) और शादाब खान (20) नाबाद वापस लौटे। 

PunjabKesari

भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो विजय शंकर (22), हार्दिक पांड्या (44) और कुलदीप यादव (32) ने 2-2 विकेट हासिल किए। भुवनेश्वर कुमार ने 8 रन देकर चोटिल होकर वापस पवेलियन लौट गए जबकि जसप्रीत बुमराह ने 52 रन दिए लेकिन टीम को विकेट नहीं दिला पाए। इसके अलावा युजवेंद्र चहल (53) ने भी विकेट नहीं लिया। 

PunjabKesari

इससे पहले ओपनिंग जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने भारत को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए दोनों ने 136 रनों की सांझेदारी की। राहुल 78 गेंदों पर 2 छक्कों और 3 चौकों की मदद से 57 रन बनाकर रियाज़ की 24वें ओवर की पांचवी गेंद पर बाबर आज़म के हाथों कैच आउट हुए। रोहित शर्मा ने 113 गेंदों पर 3 छक्कों और 14 चौकों की मदद से 140 रनों की शानदार पारी खेली। लेकिन हसन अली की 39वें ओवर की दूसरी गेंद पर वह रियाज़ के हाथों कैच आउट हो गए।

PunjabKesari

मैदान में उतरे हार्दिक पांड्या से धमाकेदार पारी की उम्मीद थी लेकिन वह 19 गेंदों पर एक छक्का और 2 चौकें की मदद से 26 रन ही बना पाए। 44वें ओवर की पांचवी गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में वह आमिर की गेंद पर बाबर आज़म के हाथों कैच आउट हो गए। महेंद्र सिंह धोनी के लिए आज का दिन खास नहीं रहा और वह मात्र एक रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। वह आमिर की 46वें ओवर की पहली गेंद पर सरफराज के हाथों कैच आउट हुए। 46.4 ओवर में बारिश के कारण मैच को थोड़ी देर के लिए रोकना पड़ा।

PunjabKesari

मैच दोबारा शुरू होने के बाद 48वें ओवर की चौथी गेंद पर टीम को विराट कोहली के रूप में पांचवा झटका लगा और वह 65 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 77 रनों की पारी खेलकर वापस लौटे। सरफराज द्वारा कैच और आमिर द्वारा डाली गई गेंद पर उन्हें लगा की बाॅल बल्ले से लगी है और वह मैदान से चले गए। हालांकि कोहली सबसे तेज 11 हजार रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए। अंत में विजय शंकर (15) और केदार जाधव (9) नाबाद वापस लौटे।

PunjabKesari

पाकिस्तानी गेंदबाजों की बात करें तो मोहम्मद आमिर ने 47 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। वहीं हसन अली (84) और वहाब रियाज (71) ने एक-एक विकेट झटका। इमाद वसीम ने 49, शादाब खान ने 61 और शोएब मलिक तथा मोहम्मद हफीज 11-11 रन दिए।

PunjabKesari

प्लेइंग इलेवन :

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (C), विजय शंकर, एमएस धोनी (W), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

पाकिस्तान : इमाम-उल-हक, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद (C / W), शोएब मलिक, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर।

.
.
.
.
.