Sports

नई दिल्ली : वुमंस क्रिकेट विश्व कप 21 फरवरी से शुरू हो रहा है। विश्व कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 4 बार का चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर से विरोधी टीमों को जोरदार टक्कर देने के लिए तैयार है। विश्व कप शुरू होने से पहले आइए आपको बताते हैं कि अब तक के टूर्नामेंट के दौरान ऐसे कौन-से पांच बैस्ट मोमेंट्स आए जिन्हें भूलना आसान नहीं है।

ब्रंट की बेहतरीन पारी

ICC Women's Cricket World Cup 2020 : Learn 5 Never Forgotten Moments

2009 टी-20 विश्व कप के पहले ही मुकाबले में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम आमने-सामने थीं। इंगलैंड की तेज गेंदबाज कैथरीन ब्रंट ने पहली ही ओवर में न्यूजीलैंड के तीन विकेट गिरा दिए। न्यूजीलैंड 85 रनों पर ही ऑल आऊट हो गई। 

पेरी का बूट

ICC Women's Cricket World Cup 2020 : Learn 5 Never Forgotten Moments

2010 के विश्व कप में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर से फाइनल में आमने-सामने थीं। आखिरी गेंद पर न्यूजीलैंड को पांच रन चाहिए थे। न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन स्ट्राइक पर थी। उन्होंने एलिसा पेरी की गेंद पर सामने जोरदार प्रहार किया ताकि बाऊंड्री मिलने से स्कोर टाई हो जाए। लेकिन एलिसा जोकि फुटबॉल भी खेल चुकी हैं, ने अपना दाएं पैर से गेंद को रोक लिया। एक रन मिला। ऑस्ट्रेलिया को जीत हासिल हुई। (इसी विश्व कप में विंडीज की डेंड्रा डॉटिन ने महज 38 गेंदों में शतक लगाया था। यह महिला ट्वंटी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक था।)

बांगलादेश की पहली जीत ने किया हैरान

ICC Women's Cricket World Cup 2020 : Learn 5 Never Forgotten Moments

2014 का विश्व कप भले ही ऑस्ट्रेलिया ने इंगलैंड को छह रन से हराकर जीत लिया। इस विश्व कप में होस्ट नेशन बांगलादेश की जीत ने सबको चौका दिया। श्रीलंका के खिलाफ खेले गए इस मैच में बांगलादेश की कप्तान रुमाना अहमद ने 34 गेंदों में 41 रन की बेहतरीन पारी खेली थी।

2016 में वेस्टइंडीज जीता

Stafanie Taylor के लिए इमेज नतीजे

भारत में खेले गए इस विश्व कप में वेस्टइंडीज टीम ने लगातार तीन सेमीफाइनल में हारने का कलंक धो दिया। स्टेफनी टेलर की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 149 रन का चेज करते हुए विंडीज टीम ने शानदार जीत हासिल की। इस टूूर्नामेंट में टेलर ने 246 रन बनाए जोकि टूर्नामेंट का सर्वाधिक स्कोर भी है। इसी टूर्नामेंट में अनिसा मोहम्मद ने टी-20 फॉर्मेट में 100 विकेट भी पूरी की थीं।

2018 फिर चला एलिसा पेरी का जादू

ICC Women's Cricket World Cup 2020 : Learn 5 Never Forgotten Moments

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक बार फिर से मजबूत वापसी की और अपना चौथा विश्व कप जीता। इसी टूर्नामेंट के दौरान न्यूजीलैंड की नेट साइवर को आऊट कर एलिसा ने टी-20 के 100 विकेट पूरे किए थे। इसी टूर्नामेंट में एलिसा हेली ने 21 गेंदों पर अर्धशतक भी लगाया था।

.
.
.
.
.