Sports

दुबई (यूएई) : आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए खिलाड़ियों की सूची जारी की गई है जिसमें से तीन में से दो भारतीय हैं। भारत के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के अलावा न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे को जनवरी 2023 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है। 

गिल को मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20आई मैच में अपना पहला टी20 कैप सौंपा गया था, जहां वह सिर्फ सात रन ही बना पाए थे, इसके बाद पुणे में दूसरे गेम में भी कुछ खास नहीं कर पाए। लेकिन राजकोट में तीसरे टी20आई में उनकी स्थिर 46 रन और सूर्यकुमार यादव के शानदार शतक से भारत की 91 रन की श्रृंखला जीत की स्थापना की। 

गिल ने तब श्रीलंका के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों में 70, 21 और 116 के स्कोर दर्ज किए लेकिन यह हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में उनका लुभावना प्रदर्शन था जिसने शो लूट लिया। 23 वर्षीय ने 149 गेंदों पर 208 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली जब उनका कोई भी साथी 28 रन पार नहीं कर पाया। गिल ने लॉकी फर्ग्यूसन के लगातार तीन छक्कों के साथ 200 रन बनाए और इसके साथ ही वनडे में यह उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। 

उन्होंने अपने अगले दो मैचों में 40* और 112 के स्कोर के साथ 360 के कुल योग के साथ श्रृंखला समाप्त की जो तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में किसी के लिए संयुक्त रूप से उच्चतम है। उन्होंने इस मामले में बाबर आजम के रिकॉर्ड की बराबरी की जिसे उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016-17 में बनाया था। गिल यहीं नहीं रूके क्योंकि उन्होंने फरवरी 2023 में अहमदाबाद में ब्लैक कैप्स के खिलाफ तीन मैचों की टी20आई के निर्णायक मैच में 63 गेंदों पर शानदार 126* रन की पारी खेली और तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में शतक के साथ पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए। पंजाब के इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने जनवरी में 11 मैचों में 64.30 की औसत से 643 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन शतक और एक अर्धशतक लगाया। 

जसप्रीत बुमराह के साथ एक विस्तारित चोट के ब्रेक के साथ सेटअप से बाहर मोहम्मद सिराज ने हाल के दिनों में एकदिवसीय मैचों में विशेष रूप से नई गेंद के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया है। उनके अविश्वसनीय फॉर्म को आईसीसी पुरुष प्लेयर रैंकिंग में पुरस्कृत किया गया, जहां उन्हें वनडे में नंबर 1 गेंदबाज का ताज पहनाया गया। 

सिराज ने गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ एक उच्च स्कोर वाले पहले एकदिवसीय मैच में सात ओवरों में 30 रन देकर 2 विकेट लिए और श्रृंखला में अग्रणी विकेट लेने वाले के रूप में समाप्त करते हुए अगले दो मैचों में 3/30 और 4/32 के आंकड़े दर्ज किए। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने हैदराबाद में अपने घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ एक उच्च स्कोरिंग थ्रिलर में 10 ओवरों में 46 रन देकर 4 विकेट लिए। 

सिराज ने पांच आउटिंग के माध्यम से 3.82 की उत्कृष्ट इकोनॉमी बनाए रखी, शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को लगातार परेशान किया, उनके शिकार अविष्का फर्नांडो (तीन बार), कुसल मेंडिस (दो बार), डेवोन कॉनवे, टॉम लैथम और हेनरी निकोल्स थे। उन्होंने जनवरी के महीने का अंत कुल 14 विकेटों के साथ किया जो इस साल एकदिवसीय मैचों में किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक हैं। 

जनवरी में सभी प्रारूपों में तीन शतक और दो अर्द्धशतक के साथ डेवोन कॉनवे ने भी वर्ष की अच्छी शुरुआत की थी। कराची में पाकिस्तान के खिलाफ पहले दो टेस्ट में 92 और 18* के स्कोर के साथ वर्ष का अंत करने के बाद कॉनवे ने 2023 की शुरुआत 122 और दूसरे गोल्डन डक के साथ की, निर्णायक मैच ड्रा के साथ श्रृंखला समाप्त हुई। 

दौरे पर पहले एकदिवसीय मैच में एक और गोल्डन डक के बाद बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने बैक-टू-बैक मैच विजयी शतकों के साथ छाप छोड़ी और तीन मैचों की श्रृंखला को 2-1 से अपने पक्ष की जीतने में मदद की। इसके बाद फॉर्म को भारत के सफेद गेंद के दौरे में ले जाया गया जिसमें उन्होंने इंदौर में तीसरे एकदिवसीय मैच में 100 गेंदों पर 138 रन बनाकर अकेले दम पर 386 रनों का पीछा किया। कॉनवे ने रांची में पहले तीन टी20आई में 35 में से 52 रन बनाए, ब्लैककैप की 21 रन की जीत की नींव रखते हुए दौरे की एकमात्र जीत दिलाई। कॉनवे ने जनवरी के महीने में 9 मैचों में कुल 493 रन बनाए और 49.30 की औसत से 10 पारियों में तीन शतक और दो अर्धशतक बनाए।