Sports

रावलपिंडी : पाकिस्तान रेड-बॉल कोच जेसन गिलेस्पी ने बुधवार को पीसीबी द्वारा चयन मामलों में उनसे अधिकार छीन लिए जाने के फैसले की पुष्टि की जबकि टीम की कमान संभालते समय उन्हें पूरी तरह स्वतंत्र रहने का आश्वासन दिया गया था। वास्तव में गिलेस्पी और टेस्ट कप्तान शान मसूद दोनों का अब चयन नीतियों में कोई दखल नहीं होगा और उन्हें मुल्तान में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी ने इस फैसले के बारे में बताया, जिसमें मेजबान टीम एक पारी और 47 रन से हार गई थी।

स्पष्ट रूप से निराश गिलेस्पी ने एक मीडिया कॉन्फ्रेंस में कहा, 'मैं अब सिर्फ मैच के दिन की रणनीति के लिए कोच हूं। इसलिए, मैं अब चीजों से दूर रहता हूं और सिर्फ खिलाड़ियों पर ध्यान केंद्रित करता हूं और उन्हें क्रिकेट के लिए तैयार करता हूं।' पीसीबी के एक सूत्र ने कहा कि गिलेस्पी और मसूद दोनों गुरुवार से यहां इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के बाद बोर्ड अधिकारियों से बात करेंगे।

सूत्र ने कहा, 'उन्होंने (गिलेस्पी और मसूद) फिलहाल चुप रहने का फैसला किया है, लेकिन सीरीज के बाद पीसीबी चेयरमैन से इस मामले पर चर्चा करने की संभावना है।' उन्होंने इस संभावना से इनकार नहीं किया कि गिलेस्पी सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया लौटने के बाद पीसीबी के साथ अपने अनुबंध पर पुनर्विचार कर सकते हैं, जो फिलहाल 1-1 से बराबर है। सूत्र ने कहा, 'गिलेस्पी और व्हाइट बॉल हेड कोच गैरी कर्स्टन को यह आश्वासन देकर लाया गया था कि टीम से जुड़े हर मामले में उनकी पूरी राय होगी, जिसमें टीम का चयन और प्लेइंग इलेवन शामिल है। लेकिन अब कम से कम गिलेस्पी के लिए यह बदल गया है।' 

गिलेस्पी ने मीडिया से पुष्टि करते हुए कहा, 'पीसीबी उस (पहले) टेस्ट मैच के बाद आया। यह तय हुआ कि एक नया चयन पैनल आएगा और वे निर्णय लेंगे। मैं निर्णय लेने में शामिल नहीं था।' पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने स्पष्ट किया कि उनका ध्यान अब खिलाड़ियों पर है और चयन के मामले को नवनियुक्त समिति पर छोड़ दिया है। उन्होंने कहा, 'देखिए, अभी इस बारे में बात करना मेरे बस की बात नहीं है। मैं चयनकर्ता नहीं हूं। मैं मुख्य कोच के तौर पर मैच के दिन रणनीतिकार हूं और मैं खिलाड़ियों के बारे में सोचता हूं। मेरा ध्यान उन पर है।'

उन्होंने कहा, 'मैं चयनकर्ताओं को अपना काम करने दूंगा और हम मैदान पर उतरकर अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलेंगे।' पुनर्निर्मित चयन समिति में पूर्व अंपायर अलीम डार और पूर्व खिलाड़ी आकिब जावेद, असद शफीक, अजहर अली और हसन चीमा शामिल हैं, जो अब ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी व्हाइट-बॉल सीरीज के लिए टीम का चयन करेंगे। चयनकर्ताओं को अब टेस्ट मैचों के लिए पिचों की तैयारी में भी अपनी बात रखने का अधिकार दिया गया है।