Sports

नई दिल्ली : केंसिंग्टन ओवल में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका पर 7 रन की रोमांचक जीत के साथ 2024 पुरुष टी20 विश्व कप जीतने के एक दिन बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कुल 125 करोड़ रुपए का नकद पुरस्कार की घोषणा की। यह राशि सभी 15 टीम सदस्यों, कोचिंग स्टाफ, सहयोगी स्टाफ और पांच सदस्यीय चयन समिति के बीच कैसे वितरित की जाएगी। 

टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम के प्रत्येक खिलाड़ी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को 5-5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर, फील्डिंग कोच टी. दिलीप और गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे को 2.5-2.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। चयन समिति के सभी पांच सदस्यों अध्यक्ष अजीत अगरकर, सलिल अंकोला, सुब्रतो बनर्जी, शिव सुंदर दास और एस. शरथ - को 1-1 करोड़ रुपए इनाम में मिलेंगे। 

फिजियोथेरेपिस्ट कमलेश जैन, योगेश परमार और तुलसी राम युवराज, थ्रोडाउन विशेषज्ञ राघवेंद्र दवगी, नुवान उदनेके और दयानंद गरानी, ​​मालिश करने वाले राजीव कुमार और अरुण कनाडे, साथ ही स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच सोहम देसाई को 2-2 करोड़ रुपए मिलेंगे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि टीम के वीडियो विश्लेषक, बीसीसीआई स्टाफ के सदस्य जो मीडिया अधिकारियों सहित टीम के साथ यात्रा कर रहे थे और लॉजिस्टिक्स मैनेजर को भी पुरस्कृत किया जाएगा। 

2013 में, जब भारत ने एम.एस. धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी तो प्रत्येक खिलाड़ी को पुरस्कार राशि के रूप में 1 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था जबकि सहायक कर्मचारियों को प्रत्येक को 30 लाख रुपए का भुगतान किया गया था। 2011 में जब भारत ने धोनी के नेतृत्व में मुंबई में एकदिवसीय विश्व कप जीता था, तो खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशि 1 करोड़ रुपए थी, लेकिन बाद में इसे संशोधित कर 2 करोड़ रुपए कर दिया गया था। 

सहायक कर्मचारियों को प्रत्येक को 50 लाख रुपए का भुगतान किया गया था जबकि चयनकर्ताओं को 25 लाख रुपए दिए गए थे। 2007 में जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में पहला टी20 विश्व कप जीता था, तो टीम को 12 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि मिली थी। जब भारत ने 1983 में अपना पहला वनडे विश्व कप खिताब जीता था, तो महान गायिका लता मंगेशकर के एक धन उगाही संगीत कार्यक्रम में टीम के सभी सदस्यों को 1 लाख रुपए दिए गए थे। 

रिपोर्ट के अनुसार इनामी राशि का ब्यौरा : 

5 करोड़ रुपए, प्रत्येक खिलाड़ी - 15 खिलाड़ी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (16x5)
2.5 करोड़ रुपए प्रत्येक - बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी कोच (3x2.5)
2 करोड़ रुपए प्रत्येक - फिजियोथेरेपिस्ट, थ्रोडाउन विशेषज्ञ, मालिश करने वाले, शक्ति और कंडीशनिंग कोच (9x2)
1 करोड़ रुपए प्रत्येक - चयनकर्ता और रिजर्व खिलाड़ी (9x1)