Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक को शनिवार 21 जनवरी को रायपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का इंटरव्यू लेने का मौका मिला। भारत की 8 विकेट की जीत में शमी की वीरता के बारे में पूछने के बाद उमरान ने सीनियर पेसर से दिलचस्प सवाल किए। जम्मू-कश्मीर का यह तेज गेंदबाज उच्च दबाव वाली परिस्थितियों में शमी के शांत और संयमित दृष्टिकोण के पीछे का रहस्य जानना चाहता था। उमरान ने शमी से पूछा कि जब भी वह भारत की जर्सी पहनते हैं तो उनके चेहरे पर मुस्कान कैसे आ जाती है। 

शमी ने कहा, 'जब आप देश के लिए खेल रहे हों तो आपको खुद पर दबाव नहीं लेना चाहिए।' 'आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको अपने कौशल पर भरोसा रखना चाहिए, दबाव में होने पर आप बहक सकते हैं। लेकिन, जब आप शांत रहते हैं और अपने कौशल पर भरोसा करते हैं तो आपके पास अपनी योजनाओं को निष्पादित करने का बेहतर अवसर होता है। जब आप अच्छा कर रहे हैं, तो फोकस करने की अहमियत ज्यादा है।' 

तेज गेंदबाज शमी ने कहा, 'अपनी मुस्कान बनाए रखें, यह सफेद गेंद का क्रिकेट है, कोई भी हिट हो सकता है। लेकिन अपने कौशल पर विश्वास रखें और पिच पर नजर रखें और उसी के अनुसार गेंदबाजी करें।' शमी ने उमरान को एक सलाह भी दी, उन्होंने कहा कि बल्लेबाजों के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के युवा गेंदबाज की तेज गति का सामना करना आसान नहीं है, लेकिन उन्होंने उनसे अपनी लाइन और लेंथ सही करने पर ध्यान देने का आग्रह किया। 

शमी ने यह भी कहा कि वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑफ-डे पर रन लुटाते समय यह महत्वपूर्ण नहीं है कि हम हड़बड़ी में न रहें। 150 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गेंदबाजी करने वाले उमरान ने भारत के लिए 7 वनडे और 6 टी20 मैच खेले हैं और अपने शुरुआती करियर में 21 विकेट लिए हैं। शमी ने कहा, 'आपमें बहुत जोश है। आपका भविष्य बहुत अच्छा है, आपको मेरी शुभकामनाएं। आपके लिए एक सलाह, आपके पास बहुत गति है और इसके साथ खेलना आसान नहीं है। बस अपनी लाइन और लेंथ पर थोड़ा और ध्यान दें, जब आप इसे नियंत्रण में रखेंगे, आप दुनिया के शीर्ष पर हो सकते हैं। 

शमी दूसरे ने अपने 6 ओवर के स्पेल में केवल 18 रन देकर 3 विकेट चटकाए। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का फाइनल मंगलवार 24 जनवरी को इंदौर में होगा।