Sports

खेल डैस्क : कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल 2024 खिताब दिलाने में श्रेयस अय्यर की प्रमुख भूमिका रही। उन्हें बीसीसीआई ने आईपीएल शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया के अनुबंध से बाहर कर दिया था। जिसके कारण वह टी20 विश्व कप से दूर हो गए। लेकिन इसके बावजूद श्रेयस ने हिम्मत नहीं हारी और अपनी टीम को नवीनतम सीजन में चैंपियन बना दिया। पूरे सीजन के दौरान श्रेयस ने अपनी कप्तानी के दौरान लिए गए फैसलों से सभी को चौकाया और प्रभावित किया। इसी कारण टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा भी उनके मुरीद हो गए हैं। उथप्पा का मानना ​​है कि अय्यर मौजूदा गुजरात टाइटंस के कप्तान शुबमन गिल से भी आगे हैं, जिन्हें लंबे समय से रोहित शर्मा का उत्तराधिकारी माना जा रहा है।


उथप्पा ने बताया कि गौतम गंभीर, चंद्रकांत पंडित और अभिषेक नायर जैसे मजबूत नेताओं के संरक्षण से तैयार हुए अय्यर ने एक टीम का प्रभावी ढंग से नेतृत्व करने की क्षमता के साथ-साथ एक लचीला चरित्र विकसित किया है। उन्होंने कहा कि मैं इसे यहां कहने जा रहा हूं। वह (श्रेयस) भारत के भविष्य के कप्तान बनने जा रहे हैं। मुझे लगता है कि वह अगली कतार में हैं, शायद शुबमन गिल से भी आगे। उनके पास एक टीम को संभालने के लिए चरित्र और साधन हैं। मुझे लगता है कि इस सीज़न में उन्होंने बहुत कुछ सीखा है। आपको यह समझना होगा कि वह गौतम गंभीर, चंद्रकांत पंडित और अभिषेक नायर - तीन बहुत मजबूत व्यक्तित्वों के साथ काम कर रहे थे। 


पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कहा कि आपको पूरे सीजन में इन मजबूत व्यक्तित्वों के माध्यम से अपना रास्ता बनाना होगा और चलते-फिरते सीखना होगा। उन्होंने पूरी आईपीएल के दौरान प्रदर्शन करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। सही निर्णय लिए। उन्होंने यह सब पूरे कंट्रोल के साथ किया। यह आपको उसके चरित्र के बारे में बहुत कुछ बताता है और वह मानता है कि वह क्या करने में सक्षम है, वह खुद को अगले भारतीय कप्तान के लिए स्थापित कर रहा है।