Sports

मुंबई (महाराष्ट्र) : मुंबई इंडियंस (एमआई) के कप्तान हार्दिक पंड्या और पूर्व कप्तान रोहित शर्मा शुक्रवार से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन से पहले अभ्यास सत्र के दौरान गले मिले। हार्दिक आईपीएल 2024 में 5 बार के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ट्रॉफी विजेता कप्तान रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस (एमआई) की कप्तानी करने के लिए तैयार है। पिछले साल नवंबर में दोनों फ्रेंचाइजी के बीच व्यापार के हिस्से के रूप में पंड्या गुजरात टाइटन्स (जीटी) से अपनी पूर्व फ्रेंचाइजी में वापस आ गए थे। हार्दिक ने गुजरात के साथ बतौर कप्तान दो साल बिताए और दोनों साल फाइनल में अपनी टीम को पहुंचाया।

रोहित से कप्तानी छीनने के बाद सोशल मीडिया पर हार्दिक पांड्या का खूब विरोध चल रहा था लेकिन अभ्यास सत्र के दौरान सामने आई वीडियो ने बता दिया कि दोनों के बीच बहुत कुछ सामान्य है। सीजन से पहले टीम द्वारा आयोजित हालिया प्रेस कॉन्फ्रेंस में हार्दिक ने रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाने के सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया था। यहां तक ​​कि मुख्य कोच मार्क बाउचर ने भी रोहित को कप्तानी से हटाने का कारण पूछे जाने पर चुप्पी बनाए रखी थी। इससे सोशल मीडिया पर प्रशंसकों में और बेचैनी बढ़ गई थी।

बीते महीने हालांकि कोच बाउचर ने ईशारा दिया था कि आईपीएल के कुछ सीज़न में बल्ले से निराशाजनक प्रदर्शन के बाद रोहित को एक बल्लेबाज के रूप में अधिक स्वतंत्रता के साथ खेलने में मदद करने के लिए कप्तानी से हटाया गया है।

वहीं, हार्दिक की बात की जाए तो उन्होंने गुजरात के लिए 31 मैचों में 37.86 की औसत और 133 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 833 रन बनाए, जिसमें छह अर्धशतक और 87* का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। उन्होंने 11 विकेट भी लिए। पंड्या ने 2015-2021 तक एमआई के लिए 92 मैच खेले, जिसमें 27.33 की औसत और 153 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 1,476 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक और 91 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। उन्होंने टीम के लिए 42 विकेट भी लिए।


मुंबई इंडियंस (एमआई) आईपीएल 2024 टीम
रोहित शर्मा, डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, तिलक वर्मा, टिम डेविड, विष्णु विनोद, अर्जुन तेंदुलकर, शम्स मुलानी, नेहल वढेराजसप्रीत बुमरा, कुमार कार्तिकेय, पीयूष चावला, आकाश मधवाल, जेसन बेहरेनडॉर्फ, हार्दिक पंड्या (जीटी से ट्रेड), रोमारियो शेफर्ड (एलएसजी से ट्रेड), गेराल्ड कोएत्ज़ी, दिलशान मदुशंका, श्रेयस गोपाल, नुवान तुषारा, नमन धीर, अंशुल कंबोज, मोहम्मद नबी, शिवालिक शर्मा।