Sports

क्रोशिया ( निकलेश जैन ) में सम्पन्न हुए ग्रांड चैस टूर में नॉर्वे के मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें अपना विजय रथ जारी रखते हुए अंतिम राउंड में फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव को मात देते हुए चैम्पियन का तमगा हासिल कर लिया । बड़ी बात यह रही की यह कार्लसन का लगातार सातवाँ अंतर्राष्ट्रीय खिताब अपने नाम किया साथ ही अपनी फीडे रेटिंग को इतिहासिक 2882 अंको तक पहुंचा दिया और अगर अगले टूर्नामेंट में उनकी यही बढ़त जारी रही तो वह 2900 के उस रेटिंग को हासिल कर सकते है जो हमेशा से शतरंज जगत के लिए एक सपना ही रहा है ।

PunjabKesari

खैर कुल 8 अंक बनाकर कार्लसन पहले स्थान पर रहे । अमेरिका के वेसली सो कार्लसन के सबसे करीब रहे और 7 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर रहे । अमेरिका के फबियानों करूआना और अर्मेनिया के लेवान अरोनियन 6 अंक बनाकर टाईब्रेक के आधार पर तीसरे और चौंथे स्थान पर रहे । चीन के डिंग लीरेन 5.5 अंक लेकर 5वे तो इतने ही अंक के साथ नीदरलैंड के अनीश गिरि छठे तो रूस के इयान नेपोम्नियची सातवे ,5 अंक लेकर रूस के सेरगी कार्याकिन आठवे ,फ्रांस के मेक्सिम लागरेव 4.5 अंक लेकर नौवे , अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव दसवें तो भारत के विश्वनाथन ग्यारहवे स्थान पर रहे । अमेरिका के हिकारु नाकामुरा 4 अंक बनाकर अंतिम स्थान पर रहे

PunjabKesari

आनंद नें खेले 9 ड्रॉ – भारत के विश्वनाथन आनंद के लिए लंबे समय के बाद कोई प्रतियोगिता 9 ड्रॉ और 2 ड्रॉ लेकर आई मतलब बिना किसी जीत के । आनंद को विश्व रैंकिंग मे बड़ा नुकसान हुआ है और अब वह लाइव विश्व रैंकिंग मे शीर्ष 10 से बाहर होकर 13 वे स्थान पर पहुँच गए है । देखना होगा की आगे के टूर्नामेंट में आनंद कैसे वापसी करते है ।   

PunjabKesari

.
.
.
.
.