Sports

नई दिल्ली : भारत-बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज गुरुवार से शुरू होने वाली है। टीम इंडिया के नवनियुक्त मुख्य कोच गौतम गंभीर ने इस पर बातचीत की। गंभीर ने इस दौरान माना कि रोहित के नेतृत्व गुणों ने उन्हें ड्रेसिंग रूम में बहुत सम्मान दिलाया है - जो किसी भी सफल नेता के लिए एक आवश्यक गुण है। गंभीर का मानना है कि कप्तान एक टीम की सफलता के लिए जिम्मेदार है। कोच एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन अंतिम जिम्मेदारी मैदान पर नेता की होती है।

गंभीर ने कहा कि टीम अंततः कप्तान की होती है क्योंकि वह मैदान पर नेतृत्व करता है। रोहित का नेतृत्व और ड्रेसिंग रूम में सम्मान महत्वपूर्ण है। इसलिए, वह एक महान व्यक्ति हैं और उन्हें ड्रेसिंग रूम में बहुत सम्मान मिला है। और यह एक नेता का पहला और सबसे महत्वपूर्ण गुण है। मुझे लगता है कि जब हम साथ खेलते थे तो हमारा रिश्ता शानदार था। उम्मीद है, यह इसी तरह जारी रहेगा। गंभीर ने यह भी स्वीकार किया कि कई बार रणनीति या निर्णय लेने में हमेशा असहमति होती है। लेकिन उनका दृढ़ विश्वास है कि अंतिम निर्णय रोहित के पास होना चाहिए। कप्तान के लिए सम्मान और समर्थन पर समझौता नहीं किया जा सकता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अंतिम निर्णय कप्तान पर निर्भर करता है।

 

Gautam Gambhir, Rohit Sharma, cricket news, sports, Team india, india vs bangladesh test series, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, क्रिकेट समाचार, खेल, टीम इंडिया, भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज

 

गंभीर ने रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रित बुमरा जैसी प्रमुख हस्तियों के साथ अपने पिछले खेल के दिनों को याद किया, जिनमें से प्रत्येक को उन्होंने भारतीय क्रिकेट के स्तंभों के रूप में विकसित होते देखा। गंभीर ने कहा कि रोहित को शानदार शुरुआत नहीं मिलने के बावजूद समर्थन मिला और अब वह एक प्रमुख खिलाड़ी है। विराट ने अपनी फिटनेस संस्कृति के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट को भी बदल दिया है। अश्विन दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्पिनर बनने के लिए समर्पित हैं और बुमराह विश्व गेंदबाजी में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। उनके अनुभव युवा पीढ़ी के लिए बहुत उपयोगी होंगे।


गंभीर का मानना ​​है कि खिलाड़ियों को बाहर करने के बजाय टीम की जरूरतों को पूरा करने के लिए सही संयोजन चुनने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि सिर्फ ग्यारह खिलाड़ियों का चयन करने का मतलब है कि दूसरों को अपने मौके का इंतजार करना होगा। गंभीर ने भ्रम या मिश्रित संदेशों से बचने के लिए कोच, कप्तान और चयनकर्ताओं के एक ही पृष्ठ पर होने के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह उन लोगों को चुनने के बारे में है जो टीम की जरूरतों को सबसे अच्छी तरह से पूरा कर सकते हैं।