Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम की हार ने पूरे क्रिकेट जगत को झकझोर कर रख दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में मिली हार का मतलब है कि भारतीय टीम को 12 साल में पहली बार घरेलू मैदान पर हार का सामना करना पड़ा, इससे पहले 2012 में इंग्लैंड ने उसे हराया था। पहले दो टेस्ट के नतीजों के बाद टीम प्रबंधन ने कथित तौर पर एक सख्त कदम उठाते हुए सभी के लिए 'वैकल्पिक प्रशिक्षण' सत्र रद्द कर दिया है जिसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे वरिष्ठ सितारे और जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाज शामिल हैं। 

परंपरागत रूप से खिलाड़ियों के लिए एक प्रशिक्षण सत्र को वैकल्पिक रखा जाता है। यह चलन रहा है कि शीर्ष बल्लेबाज और तेज गेंदबाज अक्सर उस सत्र को छोड़ देते थे और खुद को केवल हल्के प्रशिक्षण तक ही सीमित रखते थे। हालांकि, अब ऐसा नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार टीम प्रबंधन ने हर एक खिलाड़ी से अभ्यास सत्र छोड़ने का विकल्प छीन लिया है। रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया है, 'टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों से 30 और 31 अक्टूबर को दो दिन अभ्यास के लिए उपस्थित रहने को कहा है। यह अनिवार्य है और कोई भी इसे छोड़ नहीं सकता।' 

भारत भले ही न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज हार गया हो, क्योंकि मेहमान टीम पहले ही 0-2 की बढ़त ले चुकी है, लेकिन मुंबई में होने वाला तीसरा टेस्ट अभी भी टीम के लिए जीतना जरूरी है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम एक और चूक बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसलिए भारत के मुख्य कोच गौतम गंभीर और टीम प्रबंधन के अन्य सदस्य चाहते हैं कि हर खिलाड़ी सभी प्रशिक्षण सत्रों में भाग ले।