Sports

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) चैम्पियन चैस टूर के सातवे पड़ाव क्रिप्टो कप शतरंज टूर्नामेंट के पहले दिन विश्व के शीर्ष 10 खिलाड़ियों समेत 16 दिग्गज खिलाड़ी प्ले ऑफ मे जगह बनाने के लिए ज़ोर लगाते नजर आए । पहले दिन खेले गए 5 राउंड के बाद नीदरलैंड के अनीश गिरि नें बेहद शानदार खेल दिखाते हुए 2 ड्रॉ और 3 जीत के साथ 4 अंक बनाकर एकल बढ़त कायम कर ली है । अनीश नें अर्जेन्टीना के अलोन पीचोट पर जीतकर दिन की शुरुआत की और उसके बाद चीन के डिंग लीरेन और रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक को भी मात दी ,जबकि रूस के डेनियल डुबोव और यूएसए के लेवोन अरोनियन से उन्होने मुक़ाबले ड्रॉ खेले ।

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के लिए दिन कुछ खास नहीं रहा और उन्हे फ्रांस के मकसीम लागरेव नें पराजय का स्वाद चखाया जबकि तीन मुक़ाबले कार्लसन नें ड्रॉ खेले , दिन की एकमात्र जीत उन्हे अजरबैजान के ममेद्यारोव के खिलाफ हासिल हुई ।

PunjabKesari

पहले दिन के खेल के बाद अनीश गिरि 4 अंको के साथ पहले , 3.5 अंको के साथ यूएसए के हिकारु नाकामुरा ,फ्रांस के मकसीम लागरेव और यूएसए के वेसली सो सयुंक्त दूसरे स्थान पर है । अन्य खिलाड़ियों मे अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव ,फीडे के अलीरेजा फिरौजा और चीन के डिंग लीरेन 3 अंक ,रूस के इयान नेपोंनियची ,नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और यूएसए के फबियानों करूआना 2.5 अंक , यूएसए के लेवोन अरोनियन ,रूस के डेनियल डुबोव और पीटर स्वीडलर 2 अंक ,अजरबैजान के ममेद्यारोव 1.5 अंक ,रूस के ग्रीसचुक 1 अंक तो अर्जेन्टीना के अलोन पीचोट ½ अंक बनाकर खेल रहे है ।