Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: महिला टी20 विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया से 5 रन से मात मिली। हालांकि, अधिकारिक तौर पर भारत आखिरी ओवर में मैच हारा, लेकिन प्रशंसकों का मानना है कि भारत उसी वक्त मैच हार गया था जब कप्तान हरमनप्रीत कौर 15वें ओवर में रन आउट के चलते अपना विकेट गंवा बैठी। 

हरमनप्रीत उस वक्त 52 रनों पर खेल रहीं थी जब वह अपना विकेट रन आउट के चलते गंवा बैठी। कप्तान के आउट होते ही करोड़ों भारतीय प्रशंसकों का दिल टूट गया, क्योंकि हरमनप्रीत के आउट होते ही भारत के जीतने की उम्मीदें भी टूट गईं थी।

हालांकि, यह पहला वाकया नहीं है जब भारत को रन आउट के चलते आईसीसी टूर्नामेंट से हाथ गंवाना पड़ा हो। इससे पहले भारत को 2019 पुरुष वनडे विश्व कप में भी रन आउट के चलते नॉकआउट मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। उस विश्व कप में बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के रन आउट होने से पूरा खेल बदल गया था। आज हम क्रिकेट इतिहास के पांच ऐसे रन आउट की बात करने जा रहे हैं, जिसने मैच का रूख पलट के रख दिया।

एलिसा हीली ने हरमनप्रीत कौर की विकेट उड़ाई (2023)

PunjabKesari

महिला टी20 विश्व कप 2023 सेमीफाइल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 173 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर तूफानी अंदाज से बल्लेबाजी कर रहीं थी। पूरे खेल के दौरान हरमनप्रीत कौर का विचित्र रन आउट एक ऐसी घटना थी जिसने परिणाम बदल दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए हरमनप्रीत कौर ने जॉर्जिया वेयरहम 15वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन के लिए दौड़ लगाई।

हरमनप्रीत सिंगल पूरा करने में सफल रही, लेकिन जब उन्होंने दूसरे रन के लिए दौड़ा लगाई तो रन पूरा करने से पहले ही उनका बल्ला क्रीज से पिछे पिच में फंस गया, जिससे वह क्रीज के अंदर नहीं पहुंच पाई और ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलिसा हीली ने एशले गार्डनर की थ्रो पर हरमनप्रीत की गिल्लियां उड़ा दी। 

सेमीफाइनल में मार्टिन गप्टिल ने एमएस धोनी को डायरेक्ट हिट से किया आउट  (2019)

PunjabKesari

भारतीय प्रशंसक 2019 वनडे विश्वकप  के सेमीफाइनल मुकाबले के उस पल को नहीं भूल सकते, जब बल्लेबाज एमएस धोनी न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम पलों में अपना विकेट रन आउट के चलते गंवा बैठे और उनके आउट होते ही भारत की जीत उम्मीदें टूट गईं थी।
 
2019 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो ओवर में 31 रन बनाने थे और न्यूजीलैंड के सामने एमएस धोनी के रूप एकमात्र बाधा थी। अंतिम दो ओवरों में 31 रन बनाने की जरूरत थी।

धोनी ने लॉकी फर्ग्यूसन के ओवर में एक छक्का लगाया, जिससे भारतीय प्रशंसक की उम्मीदें जग गईं। उसकी अगली गेंद पर धोनी ने डीप स्क्वायर लेग पर शॉट खेला। धोनी स्ट्राइक रखने के लिए दूसरा रन लेने के लिए दौड़े, लेकिन मार्टिन गप्टिल ने 60 मीटर दूर से डायरेक्ट हिट करते हुए न केवल धोनी की पारी बल्कि भारत की विश्व कप का सफर भी खत्म कर दिया।

बांग्लादेश के खिलाफ धोनी का आखिरी गेंद पर रन आउट (2016)

PunjabKesari
 
विश्व टी20 2016 के मुकाबले में बांग्लादेश को भारत के खिलाफ आखिरी एक गेंद में दो रन की जरूरत थी। उस वक्त के भारतीय कप्तान एमएस धोनी की प्रतिष्ठा मैदान पर उच्च तनाव के क्षणों में सयम बनाए रखने की थी।

बांग्लादेशी बल्लेबाज हार्दिक पांड्या की अंतिम गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश करता है, लेकिन वह इसमें विफल रहता है और गेंद सीधा विकेटकीपर धोनी के हाथों में जाती है। बांग्लादेशी बल्लेबाज मैच को टाई कराने की कोशिश में एक रन दौड़ना चाहता है, लेकिन धोनी ने पीछे से डायरेक्ट हिट करने की बजाय दौड़ कर विकेट के पास जाकर रन आउट किया।

धोनी की उस सूझबूझ से भारत अंतिम गेंद पर मैच जीत गया और धोनी के डायरेक्ट हिट न करने के फैसले ने खेल पलट दिया क्योंकि अगर धोनी इसमें असफल रहते तो मैच टाई हो सकता था।

मोहित शर्मा द्वारा एबी डिविलियर्स को आउट करना (2015)

PunjabKesari

2015 के वनडे विश्व कप में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक बड़ा स्कोर खड़ा किया। साउथ अफ्रीका की ओर से क्रीज पर एबी डिविलियर्स और फाफ डु प्लेसिस अच्छी तरह से लक्ष्य का पीछा कर रहे थे।

डिविलियर्स ने गेंद को हिट किया और गेंद 30 गज के घेरे से बाहर चली गई, जिस पर डिविलियर्स ने दो रन दौड़ने की कोशिश की, लेकिन मोहित शर्मा ने डीप फील्ड पोजिशन से थ्रो फेंका। उन्होंने डिविलियर्स को उस थ्रो से आउट कर भारत की जीत में एक बड़ा योगदान दिया था।

धोनी ने रॉस टेलर को किया ब्लाइंड रन आउट (2016)

PunjabKesari

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अक्टूबर 2016 के मैच के दौरान धोनी का एक सर्वश्रेष्ठ रन आउट देखने को मिला। धोनी ने फील्डर धवल कुलकर्णी के थ्रो को पकड़ा और उन्होंने बिना स्टंप्स को देखे कुछ ही मिलीसेकंड में स्टंप्स पर गेंद हिट की। उनकी इस ब्लाइंड हिट से  रॉस टेलर को प्वेलियन का राह देखना पड़ा था।