Sports

नई दिल्ली : भारत ने शुक्रवार को पुणे के एमसीए स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में मात्र 156 रन पर आउट होने के बाद शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया। न्यूजीलैंड ने पहले दिन 259 रन बनाए थे, लेकिन इस उसे 103 रन की बढ़त मिल गई। यह लगातार दूसरा घरेलू टेस्ट है, जिसमें भारत ने किसी सीरीज में 100 से अधिक रन की बढ़त गंवाई है, ऐसा 23 साल में नहीं देखा गया। 

बेंगलुरू में पिछले टेस्ट में भारत को चौंकाने वाला झटका लगा था, जब वह मात्र 46 रन पर आउट हो गया था जो उसका सबसे कम घरेलू स्कोर था, और उसने मेहमान टीम को 356 रन की बड़ी बढ़त दे दी थी। इसके कारण भारत 8 विकेट से मैच हार गया था। पिछली बार भारत ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट मैचों में 100 से अधिक की बढ़त गंवा दी थी, जहां उन्होंने वानखेड़े में 173 रन और ईडन गार्डन्स में 274 रन गंवाए थे। 

इस अवांछित रिकॉर्ड के बावजूद भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस श्रृंखला में शानदार वापसी की और वे न्यूजीलैंड के खिलाफ इस श्रृंखला में भी इसी तरह की वापसी की उम्मीद कर रहे होंगे। दूसरे टेस्ट की शुरुआत भारत के लिए सकारात्मक रही जिसमें वाशिंगटन सुंदर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 7/59 का प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड को 259 रनों पर आउट कर दिया। 

हालांकि पहले दिन भारत की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई, कप्तान रोहित शर्मा शून्य पर आउट हो गए, जिससे मेजबान टीम का स्कोर 16/1 हो गया। दूसरे दिन शुभमन गिल (30) और यशस्वी जायसवाल (30) सहित भारत का शीर्ष क्रम स्थिर दिखाई दिया, जिससे स्कोर 50/1 हो गया। गिल मिशेल सेंटनर द्वारा एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इसके बाद भारत ने 24 ओवर में 106 रन पर 9 विकेट खो दिए। 

सेंटनर ने 53 रन देकर 7 विकेट लेकर न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज़्यादा विकेट लिए, जबकि रविंद्र जडेजा ने 46 गेंदों पर 38 रन बनाए जो कि आखिरी समय में एकमात्र उल्लेखनीय पारी थी। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में पर्याप्त बढ़त हासिल कर ली है इसलिए अब भारत के सामने मैच और सीरीज में प्रतिस्पर्धी बने रहने की चुनौती है।