Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज रिषभ पंत 2018 में आज ही के दिन इंग्लैंड की धरती पर शतक लगाकर पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए थे जिन्होंने ये कमाल किया हो। इससे पहले कोई भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया था। वहीं पंत से पहले इंग्लैंड की धरती पर विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में महेंद्र सिंह धोनी का स्कोर सबसे ज्यादा (92) था। 

इंग्लैंड के साथ खेले गए पांचवें और फाइनल टेस्ट मैच के दौरान दूसरी इनिंग में पंत ने शानदार पारी खेलते हुए 146 गेंदों पर 114 रन ठोके जिसमें 15 चौके और 4 छक्के शामिल थे। वहीं अगर केवल शतक की बात की जाए तो उन्होंने 117 गेंदों पर शतक पूरा किया था। इसी के साथ ही पंत पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने जिसने इंग्लैंड की धरती पर उन्हीं के खिलाफ शतक ठोका। 

गौर हो कि पंत को पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि पंत को अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के कारण उन्हें कई बार आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा है लेकिन फिर भी कई दिग्गज खिलाड़ी यही मानते हैं कि पंत ही धोनी का बेस्ट विकल्प हैं। 

टेस्ट में पंत के करियर पर एक नजर 

पंत ने 18 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेला था। अब तक पंत ने 11 टेस्ट मैचों में 18 इंनिंग्स में बल्लेबाजी की है जिसमें उनका कुल स्कोर 754 रहा है। वहीं इस दौरान उनका हाईएस्ट 159 रहा है। इतना ही नहीं 11 टेस्ट खेलते हुए पंत ने 2 शतक और 2 अर्धशतक भी अपने नाम किए हैं। 

.
.
.
.
.