Sports

एजबस्टन : ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के 49 रन पर छह विकेट और तेज गेंदबाज पैट कमिंस के 32 रन पर चार विकेट की घातक गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड को पहले एशेज़ टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को 251 रन के बड़े अंतर से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में पहले तीन दिन तक दबाव में रहने के बाद चौथे और पांचवें दिन शानदार वापसी करते हुए जीत अपने नाम की। मैच के पहले तीन दिन तक हावी रहने वाली मेज़बान इंग्लैंड की टीम ने आखिरी दिन दो सत्रों में ही समर्पण कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला टेस्ट जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया को इस जीत से 24 अंक मिले। 398 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुये इंग्लैंड की टीम 52.3 ओवर में 146 रन पर लुढ़क गई। मैच की दोनों पारियों में 144 और 142 रन बनाने वाले स्टीवन स्मिथ को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। 

ऑफ स्पिनर लियोन ने पहली पारी के 112 रन पर तीन विकेट के बाद दूसरी पारी में 20 ओवर में 49 रन पर 6 विकेट लिए। लियोन ने इस दौरान अपने 87वें टेस्ट में 350 विकेट भी पूरे कर लिए। कमिंस ने पहली पारी में 84 रन पर तीन विकेट लिए थे और दूसरी पारी में उन्होंने 11.3 ओवर में 32 रन पर 4 विकेट लिए। कमिंस ने अपने 21वें टेस्ट में 100 विकेट पूरे किए।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 90 रन की बढ़त हासिल की थी लेकिन दूसरी पारी में उसके बल्लेबाजों ने शर्मनाक प्रदर्शन किया और लियोन की घूमती गेंदों के सामने घुटने तक टेक दिए। इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए कल के बिना कोई विकेट खोए 13 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसने सुबह के सत्र में 85 रन तक अपने चार विकेट गंवा दिए। लंच के बाद इंग्लिश बल्लेबाजों ने काफी गैर जिम्मेदाराना खेल दिखाया और उसकी दूसरी पारी 52.3 ओवर में सिमट गई। पहली पारी के शतकधारी रोरी बर्न्स ने सात और जेसन रॉय ने छह रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। इंग्लैंड को सुबह पहला झटका जल्द ही लग गया जब पैट कमिंस ने बर्न्स को नाथन लियोन के हाथों कैच करा दिया। बर्न्स 33 गेंदों में 11 रन ही बना सके। 

 

.
.
.
.
.