Sports

मैनचेस्टर : कप्तान जो रूट की वापसी से बल्लेबाजी को मिली मजबूती के दम पर इंगलैंड वीरवार से शुरू होने वाले दूसरे टैस्ट क्रिकेट मैच में श्रृंखला बराबर करने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगा लेकिन उसे वैस्टइंडीज से बेहद सतर्क रहना होगा जो अजेय बढ़त हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। वैस्टइंडीज ने साउथम्पटन में खेला गया पहला मैच चार विकेट से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई है।

ENG vs WI 2nd Test : West Indies vs England
वैस्टइंडीज को इंग्लैंड में 32 साल में पहली श्रृंखला जीतने के लिए इनमें से केवल एक मैच में जीत की जरूरत है। इंगलैंड ने पिछली 10 श्रृंखलाओं में 8वीं बार पहला टैस्ट मैच गंवाया और यह कहा जा सकता है कि वह ऐसी परिस्थितियों में वापसी करने का आदी है। हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टैस्ट गंवाने के बाद उसने शानदार वापसी करके 3-1 से जीत दर्ज की थी। रूट की वापसी से इंगलैंड के मध्यक्रम को मजबूती मिलने की संभावना है जिसमें जॉक क्राउली, ओली पोप और पहले मैच में कप्तानी का जिम्मा संभालने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स शामिल हैं।

इंगलैंड बनाम वैस्टइंडीज
158 मैच
49 इंगलैंड ने जीते
58 विंडीज टीम ने
51 मैच हुए ड्रॉ

ENG vs WI 2nd Test : West Indies vs England

79 मैच खेले गए हैं मैनचेस्टर के मैदान पर
30 पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती
14 पहले बॉङ्क्षलग करने वाली टीम जीती
333 पहली पारी का औसत
न्यूनतम स्कोर 58/10 (भारत बनाम इंगलैंड)

ऐसा रहेगा मौसम
मैनचैस्टर में वीरवार से बादल रहेंगे। शनिवार को बारिश की संभावना है। तापमान 18 से 11 डिग्री के बीच रहेगा। हवा 18 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी।

स्टुअर्ट ब्रॉड की वापसी तय 

इंग्लैंड ने पिछले मैच में अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को भी अंतिम एकादश में शामिल नहीं करने का विवादास्पद फैसला किया था। ब्रॉड ने इस पर सार्वजनिक तौर पर अपनी निराशा भी व्यक्त की थी। वह फिर से जेम्स एंडरसन के साथ नई गेंद का जिम्मा संभाल सकते हैं। ऐसे में मार्क वुड या जोफ्रा आर्चर में से किसी को बाहर बैठना होगा।

दूसरे टैस्ट के लिए टीमें इस प्रकार हैं

ENG vs WI 2nd Test : West Indies vs England

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), डोम सिबली, रोरी बन्र्स, जो रूट, जॉक क्रॉउली, बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन, जो डेनली में से। 
वैस्टइंडीज (संभावित एकादश) : जैसन होल्डर (कप्तान) जॉन कैंपबेल, क्रेग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, शाई होप, रोस्टन चेस, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डोरिच (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, शैनोन गेब्रियल।

इंगलैंड की चिंता

जोस बटलर दोनों पारियों में नाकाम रहे। उन्होंने जर्मेन ब्लैकवुड को दूसरी पारी में जीवनदान दिया। ब्लैकवुड ने इसका फायदा उठाकर 95 रन की मैच विजेता पारी खेली। 
रूट की वापसी पर एक क्रिकेटर बाहर होगा। संभवत: वह जो डेनली होंगे जिन्होंने पहले मैच में 18 और 29 रन की पारियां खेलीं। 

वैस्टइंडीज की ताकत

ब्लैकवुड ने मुश्किल परिस्थितियों में बेहतरीन प्रदर्शन करके टीम को जीत दिलाई। इस दौरान रोस्टन चेस और डोरिच का भी अच्छा साथ मिला। शैनोन गैब्रियल ने प्रभावित किया। कप्तान के भरोसा जताने पर उन्होंने 9 विकेट लिए और मैन आफ द मैच भी बने। 

इंगलैंड के कोच बोले

हम जो (रूट) से अच्छी पारियां देखने के लिए बेताब हैं लेकिन निश्चित तौर पर उस पर थोड़ा दबाव होगा। वहीं, जॉक लगातार सुधार कर रहा है और उसने (साउथम्पटन में) जो पारी खेली उससे उसकी परिपक्वता झलकती है। -क्रिस सिल्वरवुड, इंग्लैंड के कोच

.
.
.
.
.