Sports

जोधपुर : पूर्व क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने विकेटकीपरों के मौजूदा पूल के बारे में आशा व्यक्त की है और उन्हें लगता है कि चुनने के लिए खिलाड़ियों की अधिकता एक 'स्वस्थ' भारतीय क्रिकेट टीम का संकेत है। खिलाड़ियों के एक प्रतिभाशाली पूल में भारत के पास ऋषभ पंत, संजू सैमसन, ध्रुव जुरेल और वर्तमान में बाहर चल रहे ईशान किशन जैसे युवा और अनुभवी विकेटकीपर हैं। 

कड़ी और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा ने भारत को अपने संयोजन के साथ प्रयोग करने और खिलाड़ियों को निखारने का मौका दिया है। कार्तिक मजबूत आधार को भारतीय क्रिकेट के लिए एक स्वस्थ संकेत के रूप में देखते हैं। लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) में सदर्न सुपर स्टार्स का नेतृत्व कर रहे कार्तिक ने कहा, 'यह हमेशा अच्छी प्रतिस्पर्धा होती है और यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा है। हमारे पास बहुत से खिलाड़ियों के साथ काम करने के लिए एक अच्छा, मजबूत आधार है और यह एक स्वस्थ क्रिकेट टीम का एक अच्छा संकेत है।' 

जुरेल और पंत बांग्लादेश के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हैं। दिसंबर 2022 में जानलेवा दुर्घटना के बाद पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में पंत की वापसी ने जुरेल को प्लेइंग 11 में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने पर मजबूर कर दिया है। पंत ने चेन्नई में शुरुआती टेस्ट के दौरान शानदार प्रदर्शन के साथ अपनी वापसी की। उन्होंने दूसरी पारी में 109 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं किशन और सैमसन ने हाल ही में संपन्न दलीप ट्रॉफी में शतक जड़कर भारतीय टीम में वापसी की अपनी भूख दिखाई। 

कार्तिक ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने प्रभावशाली करियर का अंतिम अध्याय लिखने के बाद अपने करियर में एक नया चरण शुरू किया है। 39 वर्षीय कार्तिक ने इस साल की शुरुआत में एक खिलाड़ी के रूप में अपना अंतिम सीजन खेला। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक कार्तिक ने 2024 सीजन में 187.36 की स्ट्राइक रेट से 15 मैचों में 326 रन बनाए। टूर्नामेंट के समापन के बाद कार्तिक को फ्रैंचाइजी का नया बैटिंग कोच और टीम मेंटर नियुक्त किया गया।