Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत के सड़क दुर्घटना में घायल हो जाने के बाद, दांए घुटने कs लिगामेंट की सर्जरी सफल रही है। सर्जरी के बाद ऐसा माना जा रहा है कि पंत को रिकवरी के लिए 6 या उससे अधिक महीने का समय लगने वाला है और ऐसे में उनका आईपीएल सीजन 2023 खेलना भी नामुमकीन है। हालांकि, पंत इस साल आईपीएल नहीं खेलते हैं तो भी उन्हें 16 करोड़ की रकम मिलेगी, जिस रकम में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने रिटेन किया था और यह राशि फ्रेंचाइजी नहीं, बल्कि बीसीसीआई भुगतान करेगी।

इसके अलावा उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट के तहत एनुअल रिटेनशिप फीस के तौर पर 5 करोड़ की राशि भी बीसीसीआई देगा, यानी उन्हें बिना खेले ही 21 करोड़ मिलेंगे। हालांकि, बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट के तहत 5 करोड़ पंत को देगी, लेकिन बोर्ड आईपीएल फ्रेंचाइजी की रिटेन की गई रकम पंत को क्यों देगी, यह समझने की बात है।

दरअसल, बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों का पूरा ध्यान रखती है और बोर्ड का एक ऐसा नियम है, जिसकी वजह से पंत को चोटिल होने के बावजूद सारी रकम भुगतान की जाएगी। बीसीसीआई के नियमों के अनुसार सभी केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों का बीमा होता है और नियमों के मुताबिक चोट से बाहर होने की स्थिति में इन खिलाड़ियों को बोर्ड द्वारा फ्रेचाइजी का पूरा भुगतान किया जाता है और यह राशि बीमा कंपनी देती है।

गौर हो कि पंत का 30 दिसंबर की सुबह का रुड़की जाते वक्त कार एक्सीडेंट हो गया था। इस एक्सीडेंट में उन्हें कई सिर पर दो कट, पीठ और पैर की उंगलियों पर चोट आई थी और सबसे गंभीर चोट उनके घुटने में आई थी, जिसमें उनके घुटने का लिगामेंट फट गया था। उन्हें एक्सीडेंट के बाद देहरादून में भर्ती कराया गया था और बाद में मुंबई में शिफ्ट कर दिया गया था, जहां उनके घुटने की सर्जरी हुई थी।