Sports

खेल डैस्क : कॉमनवैल्थ गेम्स 2022 की क्रिकेट स्पर्धा में खेलने उतरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले सेमीफाइनल में इंगलैंड को हराकर अपना पदक पक्का कर लिया। बर्मिंघम के मैदान पर पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने 164 रन बनाए थे। जवाब में इंगलैंड की टीम लक्ष्य भेद नहीं पाई। भारतीय टीम के लिए अच्छी बात फील्डिंग में चुस्ती रही। टीम ने इंगलैंड की तीन बल्लेबाजों को रन आऊट कर मैच का पासा पलट दिया। 

इससे पहले बर्मिंघम के मैदान पर भारतीय टीम ने सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के कारण जोरदार शुरूअत की। स्मृति ने महज 23 गेंदों पर अर्धशतक लगाया और पहले पावरप्ले में स्कोर 6 ओवर में 64 पर ला खड़ा किया। शैफाली 15 तो स्मृति 32 गेंदों में 61 रन बनाकर आऊट हुई। कप्तान हरमनप्रीत ने 20 रनों का योगदान दिया। 

CWG 2022, England Women vs India Women 1st Semi Final, Smriti Mandhana, cricket news in hindi, इंग्लैंड महिला बनाम भारत महिला पहला सेमीफाइनल, स्मृति मंधाना, क्रिकेट समाचार हिंदी में

टीम इंडिया को यहां जेमिमा रोडिग्ज का एक बार फिर से साथ मिला। जेमिमा ने 31 गेंदों में सात चौकों की मदद से 44 रन बनाए और टीम का स्कोर 164 तक ले गईं। जेमिमा के अलावा दीप्ति शर्मा ने भी 22 रनों का योगदाान दिया। इंगलैंड की ओर से फ्रे कैप ने 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए। इसी तरह कप्तान नटालिया ने 26 रन देकर एक तो कैथरीन ब्रंट ने 30 रन देकर 1 विकेट लिया। 

जवाब में खेलने उतरी इंगलैंड की टीम ने ओपनर डेनियल व्हाइट और सोफिया डंकले की बदौलत तेजतर्रार शुरूआत की। दीप्ति शर्मा द्वारा सोफिया को 19 रन पर आऊट कर देने के बाद तान्या भाटिया और स्नेह राणा ने मिलकर कैप्से को 13 रन पर रन आऊट कर दिया। हालांकि इस दौरान इंगलैंड की कप्तान नटालिया सीवर ने एक छोर संभाले रखा। डेनियल व्हाइट के 35 और एमी जोन्स के 31 रन पर आऊट होने के बाद भी नटालिया ने हिम्मत नहीं हारा। आखिरी ओवर में इंगलैंड को जीत के लिए 14 रन चाहिए थे लेकिन स्नेह राणा ने शानदार गेंदबाजी कर टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचा दिया। अब भारत का पदक पक्का है। 

टीम इंडिया का अब तक का सफर

पहला मैच बनाम ऑस्ट्रेलिया (हारे)
भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 154 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 19 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाकर मैच जीत लिया। 

दूसरा मैच बनाम पाकिस्तान (जीत)
भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को महज 99 रन पर रोक दिया। जवाब में स्मृति मंधाना के 42 गेंदों में नाबाद 63 रनों की मदद से 11.4 ओवर में जीत हासिल कर ली।

तीसरा मैच बनाम बारबाडोस (जीत)
भारत ने पहले खेलते हुए जेमिमा रोड्रिगेज के 46 गेंदों में 56 रनों की बदौलत 20 ओवर में 162 रन बनाए। जवाब में बारबाडोस की टीम 62 रन ही बना सकी। भारतीय गेंदबाज रेणुका सिंह ने 10 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। 

.
.
.
.
.