Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : रविवार 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के मुकाबले से पहले जहीर खान ने भारत के शुभमन गिल को विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कहा है। गिल के लिए 2023 एक असाधारण वर्ष रहा, खासकर वनडे में। वह केवल 20 मैचों में 1,230 से अधिक रन बनाकर इस वर्ष इस प्रारूप में शीर्ष स्कोरर रहे हैं। यह प्रभावशाली संख्या उन्हें इस प्रारूप में वर्ष के लिए अग्रणी रन-स्कोरर बनाती है। उनका औसत प्रभावशाली 72.35 और स्ट्राइक रेट 105.03 है। 

एशिया कप 2023 में गिल ने अपना पांचवां वनडे शतक लगाया और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।हालांकि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 से पहले गिल कथित तौर पर डेंगू बुखार से पीड़ित थे जिससे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती मैच में उनकी भागीदारी पर संदेह पैदा हो गया था। इस झटके के बावजूद ऐसी उम्मीदें थीं कि वह मैच के लिए समय पर ठीक हो जाएंगे, क्योंकि आधिकारिक तौर पर उन्हें बाहर नहीं किया गया। 

जहीर ने कहा कि वह गिल को विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा, 'ठीक है, उसके वर्ष को देखें। वर्ष 2023 उसके लिए एक अभूतपूर्व वर्ष रहा है। वह सभी प्रारूपों में शतक, दोहरे शतक बना रहा है। बहुत सुसंगत। मैंने वास्तव में इसका उल्लेख किया है, वह इस टूर्नामेंट के लिए अग्रणी स्कोरर बनने जा रहा है। वह इस तरह का वर्ष बिता रहे हैं। उनमें क्षमता है। वह शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी कर रहे हैं। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप टूर्नामेंट के लिए टोन कैसे सेट करते हैं। आप जानते हैं, यदि वह अच्छी पारियों के साथ विश्व कप में प्रवेश करता है, तो यह उसके लिए वास्तव में एक शानदार विश्व कप होने वाला है।'