Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : लखनऊ के एकाना स्टेडियम में इंग्लैंड और भारत के बीच बहुप्रतीक्षित विश्व कप क्रिकेट मैच के लिए बढ़े हुए दामों पर नकली टिकट बेचने के आरोप में एक अज्ञात व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। लॉ एनफॉर्समेंट ने खुलासा किया है कि लगभग 100 अन्य वेबसाइटें अब जांच के दायरे में हैं, लखनऊ पुलिस का साइबर अपराध प्रभाग सक्रिय रूप से उनके संचालकों की पहचान करने के लिए सुराग जुटा रहा है। 

लखनऊ पुलिस ने खुलासा किया है कि पिछले कुछ हफ्तों में वेबसाइट iccworldcuptickets.com के जरिए फर्जी टिकटों की बिक्री की गई थी। क्रिकेट प्रशंसकों को धोखा देने के उद्देश्य से बनाई गई इस भ्रामक वेबसाइट का लॉ एनफॉर्समेंट द्वारा पर्दाफाश किया गया जिसके बाद सुशांत गोल्फ सिटी पुलिस स्टेशन में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। संयुक्त पुलिस आयुक्त उपेन्द्र अग्रवाल के अनुसार रविवार को होने वाले महत्वपूर्ण मैच की प्रत्याशा में उप-निरीक्षक धीरेंद्र प्रताप सिंह द्वारा प्राथमिकी दर्ज की गई थी। 

अतिरिक्त जानकारी देते हुए सिंह ने बताया कि विश्व कप टिकट खरीदने के लिए आधिकारिक टिकट बुकिंग भागीदार, 'बुकमायशो' की तर्ज पर धोखाधड़ी वाली वेबसाइट को क्रिकेट प्रेमियों को लुभाने के लिए कुशलतापूर्वक डिजाइन किया गया था। इससे लोगों का जाल में फंसना आसान बन गया। सिंह के अनुसार भ्रामक वेबसाइटों ने छह अलग-अलग श्रेणियों में टिकट पेश करके लोगों को गुमराह किया जिनकी कीमत 2,811 रुपए से 50,000 रुपए के बीच थी। 

इसके विपरीत प्रामाणिक टिकटों की कीमत आम तौर पर पूर्व और पश्चिम ऊपरी ब्लॉक के लिए 499 रुपए और उत्तरी कॉर्पोरेट बॉक्स के लिए 40,000 रुपए होती है। एक विशेष वेबसाइट ऊपरी और निचली पंक्ति के टिकटों के लिए 25,000 रुपए और 30,000 रुपए और नॉर्थ लोअर हॉस्पिटैलिटी और साउथ लोअर हॉस्पिटैलिटी के लिए 85,000 रुपए की विज्ञापन दरें दे रही है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार कानून प्रवर्तन ने इस नकली सोशल मीडिया साइट की जांच शुरू कर दी है। 

उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि राज्य पुलिस की विशेष इकाइयां और लखनऊ पुलिस दोनों इकाना स्टेडियम के लिए विश्व कप क्रिकेट टिकटों के अवैध पुनर्विक्रय में लगे संदिग्ध सोशल मीडिया खातों की निगरानी कर रही हैं। उन्होंने आगाह किया कि ऐसे कार्यों में शामिल व्यक्तियों को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।