Sports

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत ने पाकिस्तान के महान लेग स्पिनर अब्दुल कादिर के निधन पर गहरा शोक जताया है।कादिर का शुक्रवार को लाहौर में निधन हो गया। वह 63 वर्ष के थे। लेग स्पिन गेंदबाजी को एक नए अंदाज में दुनिया के सामने पेश करने वाले कादिर के निधन पर पूर्व पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम, मौजूदा कप्तान सरफराज अहमद, पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर, भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण और आकाश चोपड़ा ने गहरा शोक जताया है। 

PunjabKesari
कादिर पाकिस्तान में क्रिकेटरों की कई पीढि़यों और दुनिया भर में लेग स्पिनरों के लिए प्रेरणा स्त्रोत रहे। वह ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न और पाकिस्तान के मुश्ताक अहमद के मेंटर भी रहे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर को भी लेग स्पिन के गुर सिखाए।

पाकिस्तान के बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज अकरम ने उन्हें एक जादूगर कहा जबकि पाकिस्तान के मौजूदा लेग स्पिनर यासिर शाह ने उन्हें लीजेंड कहा। शादाब खान ने उन्हें लेग स्पिनरों का आइकन बताया। अख्तर ने कहा कि लेग स्पिन को फिर से जिन्दा करने का श्रेय कादिर को जाता है। वार्न ने उन्हें जबरदस्त गेंदबाज बताया।भारतीय स्पिनर हरभजन ने कहा कि वह एक चैंपियन गेंदबाज थे जबकि लक्ष्मण ने कहा कि वह अपनी गेंदबाजी से सम्मोहित कर दिया कर देते थे। अश्विन ने कहा कि वह स्पिन गेंदबाजी के दिग्गज थे। 

.
.
.
.
.