Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मुकाबले में मेजबान वेस्‍टइंडीज ने सात विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज को 2-2 से बराबरी पर खत्‍म किया। वही युनिवर्सल बॉस के नाम से क्रिकेट की दुनिया में जाने वाले धुरंधर कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल ने अंतिम वनडे में एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। गेल ने सिर्फ 27 गेंदों में पांच चौके और 9 छक्के की मदद से 77 रनों की तूफानी पारी खेली। गेल एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

गेल ने वर्ल्ड कप के बाद संन्यास की घोषणा तो कर दी है लेकिन इस घोषणा के बाद से उनका तेवर और भी खतरनाक हो गए है। इस सीरीज में गेल ने दो शतक और इतने ही अर्धशतकों की मदद से 424 रन बनाए। उन्हें इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया। आपको बता दें गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में कुल 39 छक्के जमाए, जो किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के जमाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में 23 छक्के जमाए थे। 

19 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक 
PunjabKesari
बेहद आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को यूनिवर्स बॉस के गेल ने जबरदस्त शुरुआत दी। उन्होंने पहला ओवर करने आए क्रिस वोक्स को दो चौके और एक छक्का उड़ाया। उनकी तूफानी पारी का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने सिर्फ 19 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया। 8वें ओवर की गेंद पर जब गेल को मार्कवुड ने बोल्ड किया तो विंडीज 93 रन बना चुकी थी। 

टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्के...

39 क्रिस गेल vs इंग्लैंड, 2019 (4 पारियां)

26 क्रिस गेल (वर्ल्ड कप 2015), (6 पारियां)

23 रोहित शर्मा vs ऑस्ट्रेलिया, 2013 (6 पारियां) 

मौजूदा सीरीज में क्रिस गेल की धमाकेदार पारियां... 

135 रन (129 गेंदों में), 12 छक्के

50 रन (63 गेंदों में ), 4 छक्के

162 रन (97 गेंदों में), 14 छक्के

77 रन (27 गेंदों में), 9 छक्के
 

PunjabKesari