Sports

स्पोर्टस डेस्क : यूनाइटेड अरब अमीरात में खेले जा रहे आईपीएल 2020 के सभी 56 लीग मैच खत्म हो गए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की मुंबई इंडियंस पर जीत के बाद प्लेऑफ में जाने वाली 4 टीमें फाइनल हो चुकी हैं। इसमें मुंबई 18 अंकों के साथ पहले, दिल्ली कैपिटल्स 16 अंक के साथ दूसरे, सनराइजर्स और राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 14-14 अंकों के साथ क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। 

कोलकाता नाइट राइडर्स के भी सनराइजर्स और आरसीबी की तरह 14 अंक हैं लेकिन नेट रन रेट कम होने की वजह से वह प्लेऑफ में जगह बनाने से चूक गई और पांचवें स्थान पर है। वहीं अन्य तीन टीमों की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान राॅयल्स 12-12 अंकों के साथ क्रमशः छठे, सातवें और आठवें स्थान पर हैं। 

प्लेऑफ मुकाबले 

आईपीएल 2020 के प्लेऑफ मुकाबले 5 नवम्बर से शुरू होंगे जिसमें पहला मैच मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। इस मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम को फाइनल में जगह मिलेगी। शुक्रवार 6 नवम्बर को आरसीबी और सनराइजर्स के बीच एलिमिनेटर मैच होगा और हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा। पहले क्वालीफाइयर में हारने वाली टीम और एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम के बीच 8 नवम्बर को दूसरा क्वालीफाइयर मैच होगा जिसमें जीतने वाली टीम फाइनल में क्वालीफाइयर में जीतने वाली टीम से 10 नवम्बर को खिताब के लिए भिड़ेगी। 

ऑरेंज कैप 

लीग मैचों के अंत के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल एक ऑरेंज कैप होल्ड किए हुए हैं जिन्होंने इस सीजन में 55.83 की औसत से 670 रन ठोके हैं। वहीं मुंबई के खिलाफ खेली गई 85 रन की नाबाद पारी के कारण सनराइजर्स के कप्तान को फायदा हुआ है और वह 529 रन के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं। कैपिटल्स के ओपनर शिखर धनव एक स्थान खिसक कर 525 रन के साथ तीसरे नम्बर पर हैं। वहीं आरसीबी के युवा ओपनर देवदत्त पडिक्कल 472 रन के साथ चौथे और कप्तान विराट कोहली  460 रन के साथ पांचवें स्थान पर हैं। 

पर्पल कैप 

कैपिटल्स के कगिसो रबाडा पर्पल कैप अपने पास रखे हुए हैं जिनके पास 25 विकेट्स हैं। वहीं मुंबई के जसप्रीत बुमराह 23 विकेट्स के साथ दूसरे स्थान पर हैं और पहले स्थान पाने के लिए रबाडा को टक्कर दे रहे हैं। वहीं जोफ्रा आर्चर, युजवेंद्र चहल और ट्रेंट बोल्ड 20-20 विकेट्स के साथ क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। 

.
.
.
.
.