Sports

खेल डैस्क : आईपीएल 2024 के दौरान मुंबई इंडियंस की टीम कप्तानी को लेकर चर्चा में रही। मुंबई प्रबंधन ने रोहित को हटाकर हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया था। इसका मुंबई के प्रशंसकों ने मैच के दौरान विरोध करना शुरू कर दिया। हार्दिक को तो मैदान पर ही काफी आलोचना का सामना करना पड़ा। वानखेड़े स्टेडियम में कुछ प्रशंसकों ने उनके खिलाफ नारे भी लगाए। इस मामले पर मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने हार्दिक-रोहित के कप्तानी विवाद के दौरान ड्रेसिंग रूम का क्या माहौल था, पर खुलकर बात की है। 

Jasprit Bumrah, Dressing Room, Hardik Pandya, Rohit Sharma, Mumbai indians, जसप्रीत बुमराह, ड्रेसिंग रूम, हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा, मुंबई इंडियंस


बुमराह ने कहा कि कभी-कभी हम समझते हैं, हम ऐसे देश में रहते हैं जहां भावनाओं की बात होती है। हम समझते हैं कि प्रशंसक भावुक हो जाते हैं। खिलाड़ी भावुक होते हैं। इससे यह प्रभावित होता है कि आप एक भारतीय खिलाड़ी हैं, लेकिन आपके प्रशंसक अच्छी तरह से बात नहीं कर रहे हैं। लेकिन आपको इसे अपनी ठुड्डी पर रखना होगा। यह इतना आसान नहीं है। वे चिल्ला रहे हैं। आप इसे सुन सकते हैं। लेकिन तब आपका आंतरिक घेरा मदद करता है। हम एक टीम के रूप में उनके साथ थे, उनसे बात कर रहे थे। उनका परिवार हमेशा वहां रहेगा जब हमने विश्व कप जीता तो वह कहानी भी बदल गई।

 

Jasprit Bumrah, Dressing Room, Hardik Pandya, Rohit Sharma, Mumbai indians, जसप्रीत बुमराह, ड्रेसिंग रूम, हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा, मुंबई इंडियंस


बुमराह ने कहा कि आप इसे गंभीरता से नहीं ले सकते। अब जब लोग प्रशंसा करते हैं तो यह सब कुछ या अंत नहीं होता। जब हम एक गेम हारते हैं तो वह कहानी फिर से बदल सकती है। यह एक खिलाड़ी की यात्रा का हिस्सा है। यह उचित नहीं है। एक टीम के रूप में हम एक आदमी को पीछे नहीं छोड़ सकते। हम एक-दूसरे के लिए हैं। हम एक-दूसरे की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। मैंने हार्दिक के साथ बहुत क्रिकेट खेला है। यह हमारी दुनिया के खिलाफ हैं। आप बहुत ज्यादा परिचय नहीं देना चाहते। हम साथ थे और जरूरत पड़ने पर उसकी मदद करने की कोशिश कर रहे थे।

बुमराह ने इस दौरान आईपीएल में शुरूआत और रोहित के साथ रिश्तों पर भी बात की। उन्होंने कहा कि जब मैं क्रिकेट में आया, तो मुझे बहुत कुछ नहीं पता था। मैंने जब आईपीएल खेलना शुरू किया तो मैं रोहित शर्मा के पास जाकर कहता था कि 'आप फील्ड सेट करें, मुझे नहीं पता। मैं यह गेंदबाजी करने जा रहा हूं। यह गेंद होगी। आप फ़ील्ड सेट कर दो। मुझे आप पर भरोसा है, फील्ड कोई भी हो आप फील्ड सेट करते हैं'- फिर धीरे-धीरे मुझे एहसास हुआ कि मैं दूसरों पर बहुत अधिक निर्भर नहीं रह सकता, तब मैंने कला सीखना शुरू किया।