Sports

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2025) की मेगा नीलामी नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में होगी। बीसीसीआई (BCCI) सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसके लिए नियम और विनियम भारतीय क्रिकेट परिषद (BCCI) द्वारा कुछ दिनों में जारी किए जाएंगे। इंडियन प्रीमियर लीग ने पिछले 10 वर्षों में 2 बड़ी नीलामी आयोजित की हैं, जिनके बीच में 4 साल का अंतराल रहा। पहली बड़ी नीलामी 2014 में हुई थी। फिर 2018 में नीलामी हुई जिसमें राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स ने दो साल के निलंबन के बाद वापसी की।


मेगा नीलामी से संबंधित घटनाक्रम के बारे में बीसीसीआई के करीबी सूत्रों ने कहा कि नीलामी नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में होने की संभावना है। बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि आईपीएल 2025 की नीलामी इस साल नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में होगी। इसके नियम कुछ दिनों में सामने आ जाएंगे। कोविड-19 के प्रकोप के कारण 2021 की मेगा नीलामी को एक साल के लिए स्थगित करना पड़ा। दोनों ही मामलों में, टीमों ने अपने खिलाड़ियों के अनुबंध में एक अतिरिक्त वर्ष जोड़ा।

 

IPL 2025 mega auction Update,  IPL mega auction, IPL 2025, IPL news, sports, BCCI, आईपीएल 2025 मेगा नीलामी अपडेट, आईपीएल मेगा नीलामी, आईपीएल 2025, आईपीएल समाचार, खेल, बीसीसीआई

 


फरवरी में 2022 की नीलामी और दिसंबर में 2023 और 2024 की नीलामी की तरह आगामी आईपीएल मेगा सेल 2 दिवसीय होने की संभावना है। 2022 में हुई पिछली मेगा नीलामी में आईपीएल टीमों को अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी गई थी। तीन साल के चक्र की समाप्ति के साथ, बरकरार रखे गए खिलाड़ियों की इष्टतम संख्या के बारे में फ्रेंचाइजी के बीच अलग-अलग राय है। जबकि कुछ टीमें बड़ी प्रतिधारण सीमा के लिए तर्क देती हैं, संभवतः अधिकतम आठ खिलाड़ियों तक, अन्य 4 या 5 की मौजूदा सीमा के साथ सहज हैं।

 


आईपीएल नीलामी के दौरान नियमों को लेकर कुछ अस्पष्टता दिखती रही है। आरटीएम नियम की समस्या पर गहराई से विचार करते हुए भारतीय स्पिनर अश्विन ने कहा कि आरटीएम के साथ समस्या यह है कि यह खिलाड़ी के लिए उचित मूल्य नहीं है। इसलिए, यदि आप (प्रत्येक टीम को) तीन आरटीएम देते हैं, तो खिलाड़ी लगभग खाली ही रह जाएंगे- पहले ही, उन्हें नीलामी में उचित मूल्य नहीं मिलता है।