Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आज यानी रविवार, 5 फरवरी को 33 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 5 फरवरी, 1990 में उत्तर प्रदेश  के मेरठ में हुआ था। भारतीय टीम के इस  गेंदबाज ने 2012 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था और अपने अब तक के करियर में उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल की है। उनकी इन बड़ी उपलब्धियों के बीच एक ऐसी उपलब्धि है जो कोई भी भारतीय गेंदबाज हासिल नहीं कर पाया है। दरअसल, भुवनेश्वर एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को घरेलू क्रिकेट में शून्य पर आउट किया है। इसके अलावा भुवनेश्वर एकमात्र गेंदबाज हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में एक भी नो-बॉल नहीं फेंकी है।

जब भुवनेश्वर ने सचिन को शून्य पर किया था आउट

PunjabKesari

भुवनेश्वर कुमार एकमात्र गेंदबाज हैं , जिन्होंने रणजी ट्रॉफी में महान सचिन तेदुलकर को शून्य पर आउट किया है। भुवनेश्वर ने 2008-09 सीजन में उतर प्रदेश की टीम की ओर से खेलते हुए मुंबई के खिलाफ एक मुकाबले में 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर को शून्य पर आउट किया था। घरेलू क्रिकेट में यह पहली बार था कि किसी गेंदबाज ने सचिन को शून्य पर आउट किया था और उनके अलावा कोई भी गेंदबाज सचिन तेंदुलकर को घरेलू क्रिकेट में शून्य पर आउट नहीं कर पाया है।

टी20 क्रिकेट में कभी नहीं फेंकी नो-बॉल

PunjabKesari

भुवनेश्वर कुमार एकमात्र ऐसे गेंदबाज भी हैं, जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी नो-बॉल नहीं फेंकी है। उन्होंने अपने टी20 क्रिकेट में अबतक कुल 1791 गेंदे फेंकी है और इस दौरान उन्होंने कभी भी नो-बॉल फेंकने की गलती नहीं की। इसके साथ उनके नाम टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने का रिकॉर्ड भी है।

तीनों फॉर्मेट में एक मैच में पांच विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज

PunjabKesari
 
भुवनेश्वर कुमार क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के एक ही मैच में पांच विकेट लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एकमात्र गेंदबाज भी हैं। उनके अलावा कोई भी गेंदबाज अब तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह करनामा नहीं कर पाया है।

 ऐसा है भुवनेश्वर कुमार का अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर :

भुवनेश्वर कुमार ने भारतीय टीम के लिए अब तक 21 टेस्ट, 121 वनडे और 87 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। उनके नाम टेस्ट में 63 विकेट दर्ज है, वहीं वनडे मे उनके नाम 141 विकेट हैं और इसके साथ टी20 में उनके नाम 90 विकेट दर्ज हैं।