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नई दिल्ली : बीसीसीआई ने मंगलवार को क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा प्रसारण करार करते हुए 2023 से 2027 के बीच आईपीएल के मीडिया अधिकार 48390 करोड़ रुपए (छह अरब 20 करोड़ डॉलर) में बेचे। सोनी ने पहले दस साल (2008 से 2017) के लिए प्रसारण अधिकार 8200 करोड़ रुपए में खरीदे थे जबकि स्टार ने अगले पांच साल के लिए 16347.50 करोड़ रुपए दिए थे।

सी पैकेज वायकॉम को
भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी अधिकार डिजनी स्टार ने 23575 करोड़ रुपए (57.5 करोड़ रुपए प्रति मैच) में खरीदे लेकिन डिजिटल अधिकार रिलायंस की वायकॉम 18 ने 20500 करोड़ रुपए में अपने नाम किए। वायकॉम ने ‘नॉन एक्सक्लूजिव’ अधिकारों का सी पैकेज भी 2991 करोड़ रुपए में खरीदा। 

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5 साल में होंगे 410 मैच
ए और बी पैकेज में अगले पांच साल के 410 मैच (2023 और 2024 में 74-74 मैच, 2025 और 2026 में 84-84 मैच और 2027 के 94 मैच) शामिल हैं। वायकॉम ने एक समूह के जरिए बोली लगाई जिसमें स्टार इंडिया के पूर्व प्रमुख उदय शंकर (बोधी ट्री) और जेम्स मर्डोक (लुपा सिस्टम्स) शामिल हैं। 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट किया-
मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि स्टार इंडिया ने भारत के टीवी अधिकार 23575 करोड़ रुपए में खरीदे। कोरोना महामारी में दो साल जाने के बावजूद बीसीसीआई की संगठनात्मक क्षमता की यह बानगी है। ब्रांड आईपीएल ने ई नीलामी के जरिए नई ऊंचाइयों को छुआ है जिसका नतीजा 48390 करोड़ रुपए है। अब आईपीएल प्रति मैच कीमत के आधार पर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी खेल लीग है।

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पैकेज डी वायकॉम और टाइम्स के नाम
पैकेज सी में 18 ‘नॉन एक्सक्लूजिव’ मैचों के अधिकार शामिल थे जिसे वायकॉम 18 ने 2991.6 करोड़ रुपए में खरीदा यानी प्रति मैच 33.24 करोड़ रुपए। इस पैकेज में 90 मैच हैं । पैकेज डी में विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकार थे जो वायकॉम 18 और टाइम्स इंटरनेट ने 1300 करोड़ रुपए में खरीदे।

सौ प्रतिशत बढ़ोतरी 
आईपीएल के प्रत्येक मैच की कीमत में पिछली बार से सौ प्रतिशत बढ़ोतरी है। पिछली बार प्रत्येक मैच 54.5 करोड़ रुपए का था जो अब 114 करोड़ रुपए प्रति मैच हो गया है। वैश्विक स्तर पर प्रत्येक मैच 14.61 मिलियन डॉलर का है जो एनएफएल के बाद दूसरे स्थान पर है। एनएफएल का हर मैच 17 मिलियन डॉलर का है।