Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले बाबर आजम पाकिस्तान के लिए खेलें या पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में, टी20 क्रिकेट में स्ट्राइक रेट के सवाल तलवार की तरह मंडराती रहती है। बाबर जिन्हें सभी प्रारूपों में लगातार स्कोर करने के लिए जाना जाता है, की उनके स्ट्राइक रेट और इरादे की कमी के लिए आलोचना की गई है हालांकि, पेशावर जाल्मी के कप्तान ज्यादा परेशान नहीं हैं। बाबर ने गुरुवार, 23 फरवरी को इस्लामाबाद यूनाइटेड के खिलाफ 75 रनों की शानदार पारी खेली हालांकि, उनका स्ट्राइक रेट कम (129.3) रहा। मैच के बाद कप्तान से उनके स्ट्राइक रेट के बारे में पूछा गया और उन्होंने रिपोर्टर पर कटाक्ष करने का फैसला किया। 

पत्रकार ने सवाल किया, 'उन्हें दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है क्योंकि वह लगातार रन बना रहे हैं लेकिन जिस गति से वह रन बना रहे हैं उसमें सुधार किया जा सकता है। इस पर बाबर ने जवाब दिया, 'और कितना अच्छा चाहिए, 300 कर लें। उन्होंने कहा, 'बातें तो जब स्ट्राइक रेट अच्छा भी हो तब भी होती हैं, इस चीज का फर्क नहीं पड़ता। पहले 10 ओवर मेरा स्ट्राइक रेट लगभग 160 था, लेकिन जब 6 आउट हो गए हैं, तो आप वहां पे कोशिश नहीं करेंगे की 200 पे जाए, मैं कोशिश करूंगा की वहां पे पार्टनरशिप बिल्ड करूं और आज की पारी में यही प्लान था। 

उन्होंने कहा, 'जब आप निश्चित गति का निर्माण करते हैं, तो आप इसे लंबे समय तक ले जाने की कोशिश करते हैं जब तक कि एक या दो विकेट गिर न जाए, या जब आप हिट करने में सक्षम न हों। तब मेरी योजना 10 ओवर के बाद एक साझेदारी बनाने की थी क्योंकि मैंने शनाका से कहा कि हम 15 ओवर तक सामान्य रूप से खेलेंगे और फिर चार्ज लेंगे। फिर हमने बैक-टू-बैक विकेट खो दिए और इस प्रक्रिया में, स्ट्राइक रेट नीचे आने के लिए बाध्य है और यह अभी भी 150 था। 

गौर हो कि बाबर की अगुआई वाली टीम को टूर्नामेंट में दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा और वह फिलहाल चार मैचों में दो जीत के साथ चौथे स्थान पर है।