Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: आप सब ने कई बार मौसम विभाग को आंधी और तूफान की चेतावनी देते हुए सुना होगा, लेकिन क्या आप सभी ने क्रिकेट के मैदान पर भी तूफान आते हुए देखा है। ऐसा तूफान जिसकी ना तो मौसम विभाग को खबर होती है और ना ही किसी विपक्षी टीम को। आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) की। हालांकि, जिस तरह क्रिकेट के मैदान में गेल का बल्ला बोलता है, ठीक उसी तरह मैदान के बाहर भी उनके विवाद चर्चा में रहते हैं। वही क्रिकेट इतिहास के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज ओपनर क्रिस गेल आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। मैदान पर गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने वाले गेल का जन्म जमैका में 21 सितंबर 1979 को हुआ था। गेल लग्जरी लाइफ जीते हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उनकी मां घर चलाने के लिए चिप्स बेचती थी। आइए जानें गेल से जुड़ीं कुछ खास बातें- 

क्रिस गेल की डिमांड पूरी करने के लिए मां बेचती थी चिप्स 

PunjabKesari, chris gayle image, chris gayle photo, chris gayle family
गेल माैजूदा समय में अपनी जिंदगी को पूरी एशो-आराम के साथ जीते हैं, लेकिन उनका बचपन काफी मुश्किलों के बीच गुजरा। गेल के फैंस शायद यह बात नहीं जानते होंगे कि उनकी मां अपने बेटे की कुछ डिमांड्स पूरी करने के लिए चिप्स बेचती थी। गेल को जब भी पैसों की जरुरत पड़ती तो उनकी मां अपनी कमाई से कुछ पैसे उन्हें देती थी। गेल के पिता का नाम डुडलू गेल है जो पुलिस में थे, लेकिन बड़ा परिवार होने के कारण उनके घर का गुजारा नहीं चलता था। क्रिस को मिलाकर घर में कुल छह बच्चे थे, जिसमें क्रिस का नंबर पांचवां था।

क्रिस गेल को दादा ने सिखाए क्रिकेट के गुर

PunjabKesari, chris gayle image, chris gayle photo, क्रिस गेल फोटो
अगर दुनियाभर में गेल के नाम का डंका बजता है तो उसके पीछे उनके दादा का बड़ा हाथ था जिन्होंने उन्हें क्रिकेट के गुर सिखाए। उनके दादा क्लब लेवल के क्रिकेटर रहे थे, जिनसे उन्होंने क्रिकेट खेलना सीखा था। गेल ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत जमैका के फेमस ल्युकास क्रिकेट क्लब से की थी।

क्रिस गेल की महिला रिपोर्टर से पिच को लेकर कही ऐसी बात

PunjabKesari, chris gayle image, chris gayle photo, क्रिस गेल फोटो
गेल कई बार महिला रिपोर्टर्स के साथ बदतमीजी कर चुके हैं। एक बार मैच के दौरान क्रिस गेल से जब एक महिला पत्रकार ने पिच के बारे में पूछा था तब गेल का जवाब कुछ हैरान करने वाला था। गेल ने कहा था कि मैंने आपकी पिच को छुआ ही नहीं है तो कैसे बता सकता हूं। गेल के इस जवाब पर बाद में काफी भी उनकी काफी आलोचना हुई थी।

एक नजर क्रिस गेल के अंतरराष्ट्रीय करियर पर

PunjabKesari, chris gayle image, chris gayle photo, क्रिस गेल फोटो
गेल ने 11 सितंबर, 1999 में भारत के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था, जिसमें वह 1 रन बनाकर आउट हो गए थे। वहीं टेस्ट डेब्यू मार्च 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ और टी20 डेब्यू 2006 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। गेल वनडे में अबतक 284 मैच खेल चुके हैं, जिसमें वह 23 शतकों की मदद से 9727 रन बना चुके हैं। वहीं 103 टेस्ट मैचों में 7214 आैर टी-20 करियर में गेल ने 56 मैच खेलकर 1607 रन बनाए हैं। जिसमें वे 2 सेन्चुरी भी लगा चुके हैं।

.
.
.
.
.