Sports

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए चोटिल मोहम्मद शमी के स्थान पर अवेश खान की घोषणा की है। दूसरा 3 जनवरी से न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड, केपटाउन साउथ अफ्रीका में खेला जाएगा। शमी को 30 नवंबर को घोषित टेस्ट टीम में शामिल किया गया था। लेकिन वरिष्ठ तेज गेंदबाज को बाद में दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला से बाहर कर दिया गया क्योंकि वह टखने की चोट से उबर नहीं पाए थे। 

घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश के लिए खेलने वाले आवेश वर्तमान में बेनोनी के विलोमूर पार्क में दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ चार दिवसीय मैच में भारत 'ए' के लिए खेल रहे हैं जहां उन्होंने 23.3 ओवरों में 5/54 रन बनाए, जिसमें 2.3 की इकॉनमी दर रही। 38 प्रथम श्रेणी मैचों में आवेश ने 22.65 की औसत और 3.12 की इकॉनमी रेट से 149 विकेट लिए हैं जिसमें सात बार 5 विकेट लेने का कमाल भी शामिल है। अवेश को सफेद गेंद वाले क्रिकेट में भारत के लिए चुना गया है - उन्होंने 19 टी20आई और आठ एकदिवसीय मैच खेले हैं। 

जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती वनडे में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज अवेश ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 4-27 का आंकड़ा हासिल किया। इस बीच भारत पर सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धीमी ओवर गति बनाए रखने के लिए मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और दो आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक काट लिए गए जहां वे एक पारी और 32 रनों से हार गए थे। 

दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम : 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, अवेश खान