Sports

अहमदाबाद : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने अपने खिलाड़यिों को आगाह किया है कि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में स्टेडियम में बैठे एक लाख 30 हजार भारतीय दर्शकों को शांत रखने के लिये उन्हे भारत के खिलाफ बेहतरीन खेल का मुजाहिरा करना पड़ेगा। 5 बार के विश्व कप चैंपियन नरेन्द्र मोदी स्टेडियम पर 130,000 लोगों के सामने भारत से भिड़ेंगे तो उनकी निगाहें शोर के सैलाब की परवाह किए बगैर विश्वकप की चमचमाती ट्राफी पर होंगी। आईसीसी की रिपोटर् की माने तो कमिंस को अच्छी तरह पता है कि स्टेडियम में अधिकांश प्रशंसक उनकी टीम के खिलाफ शोर मचा रहे होंगे।

 

 

कमिंस चाहते हैं कि उनके खिलाड़ी अच्छे प्रदर्शन की बदौलत इस भीड़ को शांत रखें जिसका मनोवैज्ञानिक लाभ आस्ट्रेलिया को मिले। कमिंस ने शनिवार को कहा कि जाहिर तौर पर भीड़ एकतरफा होगी, लेकिन खेल में एक बड़ी भीड़ को चुप होते सुनने से ज्यादा संतुष्टिदायक कुछ नहीं है और कल हमारे लिए यही लक्ष्य है। आपको फाइनल के हर हिस्से को अपनाना होगा। यहां तक कि लीड-अप में भी शोर, अधिक लोग और दिलचस्पी होने वाली है और आप अभिभूत नहीं हो सकते, आपको इसके लिए तैयार रहना होगा और आपको इसे पसंद करना होगा। उन्होंने कहा कि बस इतना जान लो कि जो भी होगा, ठीक है। आप बस बिना किसी पछतावे के दिन खत्म करना चाहते हैं।

 

 


गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने लगातार आठ जीत के साथ फाइनल में प्रवेश किया है हालांकि टूर्नामेंट में भारत के 10 मैचों के अपराजित प्रदर्शन से उनकी जीत की लय कुछ हद तक कम हो गई है। कमिंस ने कहा कि हमारे लिए सुखद चीजों में से एक यह है कि मुझे अभी भी ऐसा नहीं लग रहा है कि हमने पूरा खेल खेला है। हो सकता है कि हमें हर जीत के लिए संघर्ष करना पड़ा है और हमने जीतने का रास्ता ढूंढ लिया है मगर अलग-अलग खिलाड़ी अलग-अलग समय पर खड़े हुए हैं।

 

 


कमिंस ने कहा कि मुझे लगता है कि यह आत्मविश्वास रखते हुए, यह जानते हुए कि हमें किसी भी टीम को चुनौती देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की ज़रूरत नहीं है। हम इसके माध्यम से एक रास्ता खोज सकते हैं और सभी लड़कों को इससे कल के लिए काफी आत्मविश्वास मिलेगा। उन्होने कहा कि अहमदाबाद की पिच कैसा व्यवहार करेगी, यह शायद अब तक अबूझ पहेली है मगर इतना तय है कि स्कोरर व्यस्त रहेगा। ओस भी मैच में अहम भूमिका निभा सकती है।