Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलियाई ऑलराऊंडर ग्लेन मैक्सवेल ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वनडे इतिहास की सबसे बेहतरीन पारी खेलते हुए दोहरा शतक जड़ा और अपनी टीम को जीत दिला दी। मैक्सवेल जब क्रीज पर थे तो एक समय 292 रन का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 91 रन पर 7 विकेट हो गया था। इसके बाद मैक्सवेल ने अकेले ही जिम्मा उठाया और  128 गेंदों पर 21 चौके और 10 छक्कों की मदद से 201 रन बनाते हुए अपनी टीम को 47वें ओवर में जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया की जीत में कप्तान पैट कमिंस का भी योगदान रहा जिन्होंने विकेटों की पतझड़ में 68 गेंदों 12 रन बनाए और अपनी विकेट बचाकर मैक्सवेल को ज्यादा से ज्यादा खेलने का मौका दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम अब क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। 
 

इससे पहले 21 साल के इब्राहिम जादरान मंगलवार को यहां विश्व कप में शतक जड़ने वाले अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बने जिससे टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट पर 291 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज जादरान ने 143 गेंद में आठ चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 129 रन की पारी खेली। अफगानिस्तान की टीम अंतिम पांच ओवर में 64 रन जोड़ने में सफल रही। राशिद खान ने डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंद में नाबाद 35 रन बनाए। 

 

यह भी पढ़ें:-  मैक्सवेल में माता आ गई... सहवाग ने सराही ऑस्ट्रेलियाई ऑलराऊंडर की पारी

 

चार साल पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 21 साल के जादरान ने वानखेड़े स्टेडियम में अपनी टीम के इस महत्वपूर्ण मुकाबले में अपने सिर्फ 26वें मैच में पांचवां शतक जड़ा। वह विश्व कप में शतक जड़ने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने वाले भी अपने देश के पहले बल्लेबाज हैं। इससे पहले विश्व कप में अफगानिस्तान की ओर से सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर समीउल्लाह शिनवारी के नाम था जिन्होंने 2015 विश्व कप के दौरान डुनेडिन में स्कॉटलैंड के खिलाफ 96 रन बनाए थे। 

जादरान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी के फैसले को सही साबित किया और बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर नाबाद वापस लौटते हुए अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। जादरान ने पारी के ब्रेक के दौरान कहा, ‘‘कल सचिन तेंदुलकर के साथ मेरी अच्छी चर्चा हुई, उन्होंने अपने कई अनुभव साझा किए। अपने अनुभव साझा करने और मुझे काफी आत्मविश्वास देने के लिए मैं उनका आभारी हूं।'' गेंदबाजों को विकेट से मदद नहीं मिल रही थी और अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने सतर्क शुरुआत की। 

 

यह भी पढ़ें:-   Cricket World Cup में शतक लगाने वाले अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बने Ibrahim Zadran

 

रहमानुल्लाह गुरबाज (21) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जब उन्होंने आठवें ओवर में जोश हेजलवुड(39 रन पर दो विकेट) पर डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर मिशेल स्टार्क को आसान कैच थमाया। जादरान और रहमत शाह (30) ने दूसरे विकेट के लिए 100 गेंद में 83 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला और अफगानिस्तान के लिए अच्छा मंच तैयार किया। 

 

बीच के ओवरों में अजमतुल्लाह उमरजई ने 18 गेंद में दो छक्कों और एक चौके से 22 रन की पारी खेलकर रन गति में इजाफा करने की कोशिश की। उन्हें लेग स्पिनर एडम जंपा (58 रन पर एक विकेट) ने आउट किया जो विश्व कप में अब तक 20 विकेट चटका चुके हैं। राशिद खान ने अंत में 18 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 35 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 300 रन के करीब पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। 

 

यह भी पढ़ें:-   AUS vs AFG : ग्लेन मैक्सवेल ने ठोका World Cup 2023 का दूसरा शतक, बनाया यह रिकॉर्ड

 

जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरूआत खराब रही। दूसरे ही ओवर में नवीन उल हक ने ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक बल्लेबाज ट्रेविस हेड को शून्य पर ही आऊट कर दिया। इसके बाद डेविड वॉर्नर ने मिचेल मार्श के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। छठे ओवर में नवीन ने फिर से स्ट्राइक करते हुए मार्श को पवेलियन की राह दिखा दी। मार्श ने 11 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 24 रन बनाए। 9वें ओवर में उमरजई ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पहली दो गेंदों पर डेविड वार्नर औरफिर जोश इंगलिस को पवेलियन की राह दिखा दी। वॉर्नर ने 29 गेंदों पर 18 रन बनाए जबकि जोश खाता भी नहीं खेल पाए थे। इस तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 49 रन पर ही चार विकेट गंवा चुकी थी।

 

ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार गिरते विकेट के कारण खुद को संभाल नहीं पाई। इसी चक्कर में 15वें ओवर के दौरान लबुछेन अपना संयम खो बैठे। एक गलत कॉल के कारण वह 14 रन बनाकर रन आऊट हो गए। इसके बाद मैक्सवेल ने एक छोर संभालकर हिटिंग लगाई लेकिन 17वें ओवर में ही राशिद खान ने स्ट्राइक कर दी। राशिद की एक गेंद को मार्कोस स्टोइनिस समझ नहीं पाए और 6 रन पर पगबाधा आऊट हो गए। इसके बाद मिशेल स्टार्क भी राशिद खान की गुगली में फंस गए। उन्होंने 7 गेंदों पर 3 रन बनाए। यह राशिद की मैच में दूसरी विकेट थी। लेकिन इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों की खूब खबर ली और अपना शतक पूरा किया। यह विश्व कप में मैक्सवेल का दूसरा शतक है।

 

यह भी पढ़ें:-  World Cup 2023 : मिशेल स्टार्क ने तोड़ा वसीम अकरम का बड़ा रिकॉर्ड, बन गए नंबर 1

 

मैक्सवेल को पैट कमिंस का भरपूर साथ मिला। मैक्सवेल जब एक छोर पर अटैकिंग क्रिकेट खेल रहे थे तो दूसरे छोर से कमिंस ने डिफेंसिव टेक्नीक का इस्तेमाल किया। मैक्सवेल जब अपने 150 रन पूरे कर चुके थे तब तक कमिंस 60 गेंदों पर महज 11 रन बनाकर खेल रहे थे। मैक्सवेल ने इसके बाद भी ज्यादातर स्ट्राइक अपने पास ही रखी। वह जांघों में अकड़न के कारण बार बार मैदान पर लेटते दिखे। कुछ ब्रेक लेते दिखे लेकिन उनकी हिटिंग नहीं थमी। उन्होंने अफगानिस्तान के तेज गेंदबाजों, स्पिनरों की जमकर पिटाई की और दोहरा शतक जड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी। मैक्सवेल के इसी के साथ विश्व कप 2023 में 22 छक्के हो गए हैं, उन्होंने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। मैक्सवेल ने 128 गेंदों पर 201 रन बनाए और वनडे फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए।

 

यह भी पढ़ें:-  मैंने पहले ही कहा था- सचिन तेंदुलकर की तरह बल्लेबाजी करूंगा : इब्राहिम जादरान

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (डब्ल्यू), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (सी), मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड 

अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज़, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल (डब्ल्यू), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, नवीन-उल-हक