Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट मैच की पहली पारी के दौरान भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लेकर शानदार वापसी की। लगातार पांच टेस्ट से बाहर रहने के बाद अश्विन ने 27वीं बार (एक पारी में 5 विकेट) ये कमाल किया है। अगर भारत की बात की जाए तो उन्होंने एक पारी में 21वीं बार 5 विकेट झटके। हालांकि अभी भी अश्विन सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं।

PunjabKesari

सबसे ज्यादा 5 विकेट हाॅल वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में पहले नम्बर पर अनिल कुंबले का नाम आता है जिन्होंने 35 बार 5 विकेट हाॅल का कमाल किया है। इसके बाद अश्विन का नाम है जो 27 बार ये कमाल कर चुके हैं। वहीं तीसरे और चौथे नम्बर पर क्रमशः भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह (25 बार) और भारत को 1983 वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव (23 बार) का नम्बर आता है।

PunjabKesari

सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल वाले भारतीय गेंदबाज 

4. कपिल देव - 23 बार 5 विकेट हॉल
3. हरभजन सिंह - 25 बार 5 विकेट हॉल
2. आर. अश्विन - 27 बार 5 विकेट हॉल
1. अनिल कुंबले - 35 बार 5 विकेट हॉल

PunjabKesari

गौर हो कि पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (176) और मयंक अग्रवाल (215) की शानदार पारी की बदौलत भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर पहली पारी घोषित की। इसके जवाब में उतरी द. अफ्रीकी टीम की शुरुआत कमजोर रही और टीम ने 63 रनों पर ही चार विकेट गंवा लिए थे लेकिन इसके बाद टीम की पारी संभली और द. अफ्रीका तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट गंवाकर 385 रन बनाने में कामयाब रहा। 

.
.
.
.
.