Sports

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान एमी सैटरथवेट ने न्यूजीलैंड क्रिकेट से सालाना कॉन्ट्रैक्ट न मिलने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि 2007 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाली एमी ने अपने 15 साल लंबे करियर के दौरान न्यूजीलैंड के लिए 111 टी20 और 145 एकदिवसीय मुकाबले खेले। 

न्यूजीलैंड के लिये सबसे ज्यादा एकदिवसीय मुकाबले खेलने वाली एमी को सूचित किया गया था कि उन्हें 2022-23 सत्र के लिए कॉन्ट्रैक्ट पेश नहीं किया जाएगा, जिसके बाद उन्होंने यह फैसला लिया। 2018-19 में न्यूजीलैंड की कप्तानी करने वाली एमी कैंटरबरी मजीशियन्स के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी। इसके अलावा वह अगस्त में होने वाले ‘वुमेन्स हंड्रेड' में मैनचेस्टर ओरिजिनल के लिए भी खेलेंगी। 

अपने क्रिकेटिंग करियर के बारे में बात करते हुए एमी ने कहा, ‘मैं बहुत दुख के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा करती हूं। न्यूजीलैंड क्रिकेट के नई दिशा में बढ़ने और युवा खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट देने के फैसले की जानकारी मिलने के बाद पिछले कुछ दिन मेरे लिए मुश्किल रहे हैं।' उन्होंने कहा, ‘मैं कॉन्ट्रैक्ट न मिलने के कारण निराश हूं और मेरा मानना है कि मैं अभी टीम में और योगदान दे सकती थी। फिर भी, मैं न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के निर्णय का सम्मान करती हूं और कॉमनवेल्थ खेलों सहित आगामी क्रिकेट सत्र के लिए टीम को बधाई देती हूं। मैं उनका लगातार समर्थन करती रहूंगी।' 

न्यूजीलैंड  महिला टीम के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाली एमी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में सात शतक और 27 अर्ध-शतक सहित 38.33 की औसत से 4,639 रन बनाए हैं। उन्होंने एकदिवसीय मुकाबलों में 50 विकेट भी लिए। एमी ने अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर में 1784 रन बनाए हैं जो न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट के इतिहास में तीसरे सर्वाधिक रन हैं। 
 

.
.
.
.
.