Sports

जोहान्सबर्ग : टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे में आसानी से मात दे दी जिससे अफ्रीकी कप्तान ऐडन मार्कराम (Aidan Markram) भी परेशान दिखे। जोहान्सबर्ग में शानदार रिकॉर्ड रखने वाली अफ्रीका पहले खेलते हुए 116 रन ही बना पाई थी। जवाब में भारतीय टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल कर ली। टीम इंडिया की जीत का खुलासा करते हुए मार्कराम ने कहा कि भारतीय गेंदबाजों ने वास्तव में पहली गेंद से अच्छी गेंदबाजी करते हुए लेटरल मूवमेंट का इस्तेमाल किया और प्रोटियाज को पीछे रखा। 

 

मार्कराम ने कहा कि यहां कठिन हार मिली। हम पहले बल्लेबाजी करते हुए वास्तव में अच्छा स्कोर बनाना चाहते थे। उनके गेंदबाजी आक्रमण को श्रेय जाता है। हमें जमने और साझेदारी बनाने की भी अनुमति नहीं दी। समस्या शुरूआत से ही आ गई थी। हमने पिच को गलत तरीके से पढ़ा?  हमें उम्मीद थी कि यह थोड़ा इधर-उधर जाएगी। आम तौर पर दिन के खेल में यह 5-7 ओवरों के लिए कुछ करता है, हमने पहले भी ऐसा देखा है। लेकिन आज यह लंबा खिंच गया। हम आगे नहीं बढ़ सके और साझेदारी नहीं बना सके। 

 

मार्कराम ने कहा कि मुझे लगता है कि यह (आक्रामक बल्लेबाजी पर) व्यक्तियों पर निर्भर करता है। जब आप वहां होते हैं तो आपको खुद का आकलन करना होता है और साथी के साथ संवाद करना होता है। हम लोगों को सकारात्मक रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं लेकिन साथ ही स्मार्ट विकल्प भी चुनते हैं। हमें आकलन करना होगा। वहीं, आगामी मैच में दक्षिण अफ्रीका क्या पहले बल्लेबाजी करेगा, सवाल पर मार्कराम ने हंसते हुए कहा- शायद नहीं।

 

 

Aidan Markram, ind vs sa, india vs south africa, team india, arshdeep singh, एडन मार्कराम, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, टीम इंडिया, अर्शदीप सिंह

 

मुकाबले की बात करें तो प्रोटियाज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप और आवेश खान ने उस फैसले को प्रोटियाज के लिए घातक साबित कर दिया। केवल डी ज़ोरज़ी (22 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों के साथ 28) और फेहलुकवायो (49 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों के साथ 33) ही योगदान दे पाए। दक्षिण अफ्रीका 27.3 ओवर में 116 रन पर ढेर हो गया।

अर्शदीप (5/37) और अवेश (4/27) भारत के शीर्ष गेंदबाज थे। जवाब में भारतीय टीम ने साई सुदर्शन (43 गेंदों में 55, नौ चौकों की मदद से) और श्रेयस अय्यर (45 गेंदों में 52, छह चौकों और एक छक्के की मदद से 52) की वजह से जीत हासिल कर ली। अर्शदीप 'प्लेयर ऑफ द मैच' बने।