Sports

नई दिल्लीः भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच के दौरान कई रिकाॅर्ड बने। अफगानिस्तान और टी20 रैंकिग के नंबर वन गेंदबाज राशिद खान भारतीय बल्लेबाजों के सामने पानी भरते नजर आए। उन्होंने भारत की पहली पारी में 34.5 ओवरों में 154 रन लुटाए और इसी के साथ अफगानी टीम के नाम एक ऐसा अनचाहा रिकाॅर्ड बना जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुका है।

क्या है वो अनचाहा रिकाॅर्ड
भारत ने अपनी पहली पारी में 474 का विशाल स्कोर बनाया। इसका मतलब ये है कि अफगानिस्‍तान की टीम ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट मैच में कुल 474 रन दिए। ये किसी भी टीम के डेब्‍यू टेस्‍ट में किसी एक पारी में दिए गए सबसे अधिक रन है। इससे पहले ये रिकॉर्ड बांग्‍लादेश के नाम था। बांग्‍लादेश ने भी अपना टेस्‍ट डेब्‍यू भारत के खिलाफ खेला था। साल 2000 में खेले गए इस एकमात्र टेस्‍ट मैच में बांग्‍लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 429 रन बनाए थे। इस टेस्‍ट को भारतीय टीम ने 9 विकेट से अपने नाम किया था।

अफगानिस्तान के खिलाफ भारत के शिखर धवन (107) और मुरली विजय (105) ने शतकीय पारियां खेली। उनके अलावा लोकेश राहुल ने 54 और हार्दिक पांड्या ने 71 रन बनाए। गेंदबाजी की बात करें तो अफगानिस्तान की पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 27 रन देकर चार विकेट निकाले, तो वहीं रविंद्र जडेजा और ईशांत शर्मा ने दो-दो विकेट चटकाए।