Sports

जालन्धर : भारतीय क्रिकेट को नया आयाम देने वाले दादा यानी सौरव गांगुली का आज जन्मदिन है। क्रिकेट पिच पर अपनी बेबाक रवैये के कारण जाने जाते यह रॉयल प्रिंस जब निजी जिंदगी में भी दबंग हैं। गांगुली से जुड़े ऐसे कई किस्से हैं जिससे यह बात पता चलती है कि उनके जैसा और कोई नहीं। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद गांगुली जब कॉमेंट्री बॉक्स में बैठे तो यहां भी उनकी दादागिरी खत्म नहीं हुई। ऐसे कई मौके आए जब उन्होंने अपनी बातों के सिक्सर विरोधियों पर मारे और दर्शकों का दिल जीत ले गए। पेश है कुछ किस्से-

गांगुली बनाम नासिर हुसेन 

5 occasions when Ganguly six in the commentary talk, showed Dadagiri

इंगलैंड में एक सीरीज के दौरान इंगलैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन एक्पर्ट पैनल में बैठे गांगुली को फुटबॉल को लेकर खींचने लगे। नासिर बोले- मैं कब टीम इंडिया को फीफा वल्र्ड कप खेलते देख पाऊंगा।
इस पर गांगुली ने कहा-  अगर हम अगले 50 साल तक फुटबॉल खेलते रहे तो निश्चित तौर पर एक दिन वल्र्ड कप के फाइनल में भी पहुंच जाएंगे।
बता दें कि नासिर ने बीते दिनों बयान दिया था कि वह गांगुली को बिल्कुल पसंद नहीं किया करते थे। नासिर का कहना था कि इंगलैंड बनाम भारत मैच में गांगुली उन्हें टॉस के लिए हमेशा इंतजार करवाया करता था।  इससे उन्हें चिढ़ आ जाती थी।

गांगुली बनाम पाकिस्तान

5 occasions when Ganguly six in the commentary talk, showed Dadagiri

गांगुली एक बार फिर से वल्र्ड कप के दौरान एक्सपर्ट पैनल में थे। तब भारत में मौका-मौका एड बहुत चलन में थी। भारतीय पेशकत्र्ता हर्षा भोंगले ने सौरव गांगुली से पूछा- क्या आपने नई एड मौका-मौका देखी है।
इसपर गांगुली बोले- हां, मैंने कई बार देखी है और यह एड अगले 10 या 12 साल तक और चल सकती है क्योंकि पाकिस्तान वल्र्ड कप में भारत को हरा नहीं सकता।

गांगुली बनाम रवि शास्त्री 

5 occasions when Ganguly six in the commentary talk, showed Dadagiri

सौरव गांगुली और रवि शास्त्री अक्सर एक-दूसरे की टांग खिंचाई करने के लिए जाने जाते हैं। एक पैनल डिस्कशन में जब उन्होंने सौरव गांगुली पर कटाक्ष करने की नीयत से कहा- ईडन गार्डन कोलकाता में क्या गांगुली पवेलियन या गांगुली स्टैंड है?
इस पर गांगुली बोले- पूरी ग्राऊंड ही गांगुली से जुड़ी हुई है।

गांगुली बनाम ज्योफ्री बायकॉट

5 occasions when Ganguly six in the commentary talk, showed Dadagiri

सौरव गांगुली और ज्योफ्री बायकॉट कमेंट्री बॉक्स में बैठे थे।
बायकॉट : आपको लॉडर््स में शर्ट उतारकर जश्र मनाने की हरकत पर  आपको अपनी मंशा जाहिर करनी चाहिए। आप शरारती लड़के हो।
गांगुली : आपके एक लड़के ने भी मुंबई में भी जर्सी ऐसे ही उतारी थी।
बायकॉट : हां, पर लॉडर््स क्रिकेट का मक्का है।
गांगुली : लॉडर््स आपका मक्का है लेकिन वानखेड़े हमारा।

गांगुली बनाम चैपल

5 occasions when Ganguly six in the commentary talk, showed Dadagiri

कॉमेंट्री बॉक्स में पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने गांगुली से सवाल किया।
राजदीप : क्या ग्रेग चैपल को इंडियन क्रिकेट से माफी मांगनी चाहिए? सचिन से गांगुली से या द्रविड़ से?
गांगुली : वह तेंदुलकर और द्रविड़ को कॉल कर सकता है पर मेरा नंबर डायल नहीं करेगा। वह गांगुली के साथ ऐसा नहीं कर पाएगा। गॉड ऑफ ऑफ साइड।