Sports

सेंट लुईस ,यूएसए ( निकलेश जैन ) में शुरू हुए महिला शतरंज के सुपर ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट के पहले ही राउंड में जोरदार जीत के साथ भारत की कोनेरु हम्पी नें सिर्फ पूरा अंक हासिल किया बल्कि लाइव विश्व रैंकिंग में मौजूदा विश्व चैम्पियन जू वेंजून को पीछे छोड़ते हुए वह विश्व की नंबर दो महिला खिलाड़ी बन गयी है । हालांकि यह रैंकिंग को अभी स्थायी नहीं कहा जा सकता क्यूंकी इसी टूर्नामेंट में दोनों खिलाड़ियों को आठ और राउंड खेलने है ऐसे में कौन आगे निकलेगा कहना मुश्किल है पर शतरंज प्रेमियों के लिए रोमांच तो बना रहेगा ।

पहले राउंड में सफ़ेद मोहरो से खेल रही कोनेरु हम्पी के सामने अमेरिका की यिप करिसा नें किंग्स इंडियन अटैक खेलते हुए आक्रामक रुख अपनाया और शुरुआत में उन्हे सफलता भी मिलती दिखी और हम्पी समय में काफी पीछे हो गयी थी पर खेल की 19 वीं चाल में प्यादे की एक गलत चाल नें हम्पी को वापसी का मौका दे दिया और फिर उन्होने 34 चालों में जीत दर्ज कर ली ।

देखे कोनेरु हम्पी की इस जीत का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

एक और जीत पहले राउंड में दर्ज की जॉर्जिया की नाना दागनिडजे नें उन्होने रूस की गुनिना वालेंटीना को मात दी । अन्य परिणामों में भारत की हरिका द्रोणावल्ली नें विश्व ब्लिट्ज़ शतरंज चैम्पियन रूस की लागनों काटेरयना से ,उक्रेन की मारिया मुजयचूक नें चीन की जू वेंजून को ,रूस की अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनीयुक नें अमेरिका की  इरिना कृष से ड्रॉ खेला

PunjabKesari

.
.
.
.
.