Sports

हरारे (जिम्बाब्वे) : जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को तीन मैचों की श्रृंखला के रोमांचक शुरुआती टी20 मैच में आयरलैंड के खिलाफ आखिरी गेंद पर जीत हासिल की। रजा ने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन करते हुए जिम्बाब्वे को आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में 1-0 से बढ़त दिला दी। 

हरारे स्पोर्ट्स क्लब में रोशनी के नीचे खेले गए पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में सिकंदर रजा ने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन करते हुए जिम्बाब्वे को आयरलैंड के खिलाफ श्रृंखला में 1-0 से बढ़त दिला दी। दूसरी ओर, रिचर्ड नगारावा, ब्लेसिंग मुजाराबानी और नवोदित ट्रेवर ग्वांडू की तेज तिकड़ी ने अपनी टीम के लिए गेंद से प्रमुख भूमिका निभाई। 

आयरलैंड ने 20 ओवरों में कुल 147-8 रन बनाए जबकि जिम्बाब्वे 148-9 के कुल स्कोर पर समाप्त हुआ जब ब्लेसिंग मुजाराबानी ने मैच की अंतिम गेंद पर दो रन बनाए जो कि उनके द्वारा सामना की गई पहली गेंद थी। रजा की स्पिन गेंदबाजी ने तीन विकेट लिए, जिसमें आयरलैंड के शीर्ष कप्तान एंडी बालबर्नी भी शामिल थे, जिन्होंने एक छक्का और छह चौकों सहित 32 रन बनाए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए रजा ने 42 गेंदों पर 65 रन बनाए जिसमें दो छक्के और पांच चौके शामिल थे। 

आयरलैंड ने 147 रन का बचाव करते हुए गेंद से सधी हुई शुरुआत की और बैरी मैक्कार्थी को मिड-ऑन पर छकाते हुए तादिवानाशे मारुमानी जल्दी आउट हो गए। फिर जोश लिटिल ने जिम्बाब्वे को और अधिक दबाव में लाने के लिए सीन विलियम्स को भेजा। पावरप्ले को समाप्त करने के लिए बैक-टू-बैक बाउंड्री के साथ रजा ने जिम्बाब्वे की पारी को गति देने में मदद की। जब स्पिन शुरू की गई तो वेस्ली मधेवेरे ने जॉर्ज डॉकरेल को चार रन के लिए रिवर्स-स्वेप किया, लेकिन वह एक गेंद के बाद आउट हो गए। 

रजा और रयान बर्ल ने जिम्बाब्वे के लिए रन बनाने जारी रखे और 12वें ओवर में गति बदलती दिखी जब रजा ने गैरेथ डेलानी को मिडविकेट पर आउट किया और बर्ल ने 13 रन के ओवर में लॉन्ग-ऑन पर ड्राइव किया। जिम्बाब्वे के कप्तान ने जल्द ही अपना 12वां टी20आई अर्धशतक पूरा किया। 

क्लाइव मैडेंडे ने बैरी मैक्कार्थी को छक्का और चौका लगाकर खेल को 19 रन का बना दिया और गेंद को चलाने के लिए पूछने की दर को कम कर दिया। उस समय जिम्बाब्वे एक आरामदायक जीत की ओर अग्रसर दिख रहा था, लेकिन मार्क अडायर ने एक शानदार अंतिम ओवर में ल्यूक जोंगवे और रजा को आउट कर दिया। आखिरी ओवर के ड्रामे के बावजूद जिम्बाब्वे नगारावा, ग्वांडू और मुजाराबानी की बदौलत जीत हासिल करने में सफल रहा। इससे पहले एंडी बालबर्नी के 32 और हैरी टेक्टर (24) और गैरेथ डेलानी (26) के छोटे कैमियो ने गुरुवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ आयरलैंड को 147/8 पर पहुंचा दिया।