Sports

नई दिल्ली : पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह ने भारतीय टीम के लिए विकेटकीपिंग विकल्पों का मूल्यांकन किया, वह खिलाड़ी जो भारत के लिए महत्वपूर्ण होगा और अनुभवी खिलाड़ियों के लिए भविष्य क्या होगा, इस पर अपनी राय दी। भारत प्रतिभा के बावजूद विकेटकीपिंग विकल्पों पर निर्णय लेने के मामले में 'दुविधा' में फंस गया है। मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 सीजन में शानदार फॉर्म दिखाने के बाद दिनेश कार्तिक विकेटकीपिंग स्थान के लिए एक आश्चर्यजनक दावेदार के रूप में उभरे हैं। 

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज आरसीबी के लिए प्रेरक रहे हैं, खासकर डेथ ओवरों में। इस सीजन में कार्तिक ने 9 मैचों में 52.40 की औसत और 195.52 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 262 रन बनाए हैं। आईपीएल में 14 महीने के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने वाले ऋषभ पंत ने अपनी लय हासिल कर ली है और इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए 342 रन बनाए हैं, जिसमें 9 मैचों में तीन अर्द्धशतक शामिल हैं। 

संजू सैमसन एक और खिलाड़ी हैं जो राजस्थान रॉयल्स के कप्तान के रूप में अपने उच्च स्कोरिंग सीजन के कारण भारत की टी20 विश्व कप टीम में शामिल हो सकते हैं। केएल राहुल एक बल्लेबाज के साथ-साथ विकेटकीपिंग करने वाले खिलाड़ी के रूप में भी मिश्रण में बने हुए हैं। 

विकल्पों का मूल्यांकन करते हुए 2011 विश्व कप विजेता ने कहा कि कार्तिक को शामिल करने का मतलब केवल तभी होगा जब वह मार्की इवेंट में भारतीय टीम के लिए शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा, 'डीके (कार्तिक) अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है, लेकिन डीके के साथ बात यह है कि पिछली बार (2022) उन्होंने उसे चुना था और टी20 विश्व कप चल रहा था, उसे खेलने का मौका नहीं मिला। अगर डीके आपकी एकादश में नहीं है तो मुझे नहीं लगता कि उसे चुनने का कोई मतलब है। ऋषभ पंत, संजू सैमसन हैं और दोनों शानदार फॉर्म में हैं और जाहिर तौर पर वे युवा हैं, मैं डीके को टीम में देखना चाहूंगा, लेकिन अगर वह नहीं खेलेंगे तो आपको ऐसा व्यक्ति चाहिए जो युवा हो और बदलाव ला सकता हो।'