Sports

डूसेलड़फ ,जर्मनी ( निकलेश जैन ) विश्व के 10 बेहतरीन सुपर ग्रांड मास्टरों के बीच शुरू हुए डबल्यूआर मास्टर्स शतरंज में भारत के दो युवा ग्रांड मास्टर डी गुकेश और आर प्रज्ञानन्दा भी खेल रहे है । टूर्नामेंट में 5 दिग्गज अनुभवी खिलाड़ियों को तो 5 युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है ।

पहले राउंड मे भारत के डी गुकेश नें नीदरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी और अभी अभी टाटा स्टील मास्टर्स का खिताब जीतकर आए अनीश गिरि से काले मोहरो से मुक़ाबला खेला । निमजों इंडियन ओपनिंग में खेला गया यह मुक़ाबला एक समय अनीश गिरि के लिए काफी बेहतर लग रहा था पर गुकेश नें अपनी शानदार बचाव क्षमता का प्रदर्शन करते हुए 82 चालों में इस मुक़ाबला को ड्रॉ कराने में सफलता हासिल कर ली ।

भारत के प्रज्ञानन्दा को पहले राउंड में यूएसए के अनुभवी ग्रांड मास्टर लेवोन अरोनियन से हार का सामना करना पड़ा । अन्य परिणामों में यूएसए के वेसली सो नें पोलैंड के यान डूड़ा को और रूस के आन्द्रे एसीपेंकों नें मेजबान जर्मनी के विन्सेंट केमर को पराजित किया जबकि टॉप सीड विश्व नंबर 2 रूस के यान नेपोमनिशी नें उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक से बाजी ड्रॉ खेली ।